32.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

स्टेशन में गिनी पिग के 40 बच्चे छोड़कर भाग गईं महिला, खातिरदारी ने उड़ाई रेलवे की नींद, जानें क्या है पूरा मामला

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर रेलवे स्टेशन के पार्सल ऑफिस में दो महिलाएं ‘गिनी पिग’ के 40 बच्चे छोड़ भाग गई। गिनी पिग को संभालने में अब रेलवे पार्सल ऑफिस स्टाफ को पसीने छूट रहे हैं। दरअसल, दो महिलाएं ग्वालियर रेलवे स्टेशन में गिनी पिग लेकर आई थीं। महिलाओं ने पार्सल ऑफिस में इन गिनी पिग को दुर्ग भेजने बुकिंग कराने आई थीं। रेलवे स्टाफ ने इन गिनी पिग से संबंधित दस्तावेज उनसे मांगे तब महिलाएं घबरा गईं। इसके बाद महिलाएं पार्सल ऑफिस में गिनी पिग के बच्चों को छोड़कर फरार हो गई। परेशान रेलवे स्टाफ ने वन विभाग को सूचना भेजी है।

दरअसल, रेलवे पार्सल ऑफिस के कर्मचारियों और अधिकारियों को गिनी पिग को संभालना पड़ रहा है। खाने-पीने आदि इंतजाम करना पड़ रहा है। रेलवे पार्सल ऑफिस के लोग गिनी पिग को पहले खरगोश के बच्चे समझ रहे थे, लेकिन बाद में जब ग्वालियर चिड़ियाघर प्रबंधन से संपर्क किया गया। तब इस बात का खुलासा हुआ कि जिन्हें रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी खरगोश के बच्चे समझ रहे थे, असल में वे गिनी पिग हैं। ग्वालियर चिड़ियाघर प्रबंधन ने भी इन्हें लेने से इनकार कर दिया है। ग्वालियर रेलवे प्रबंधन के सामने गिनी पिग को संभालना बड़ी चुनौती बन गई है।

गिनी पिग को संभालने रेलवे कर्मचारी की ड्यूटी
ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्रबंधक एलआर सोलंकी ने ग्वालियर नगर निगम आयुक्त हर्ष सोलंकी से संपर्क कर इन्हें नगर निगम के सुपुर्द करने की बात कही है, लेकिन अभी तक यह गिनी पिग रेलवे स्टेशन के पार्सल ऑफिस में ही रखे हैं। वन्य प्राणी तस्करी की आशंका में वन विभाग को भी सूचना दी गई है। इधर गिनी पिग को संभालने और उनकी देखभाल करने पार्सल ऑफिस में मौजूद हमाल और अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। रेलवे के कर्मचारी गिनी पिग के लिए ताजी और हरी सब्जियां, घास आदि की व्यवस्था कर रहे हैं। पूरे ग्वालियर में इसकी जमकर चर्चा है। सोशल मीडिया में अब यह खबर वायरल भी हो रही है।

सीसीटीवी फुटेज से महिलाओं की तलाश कर रहे
ग्वालियर रेलवे स्टेशन प्रबंधक एलआर सोलंकी ने बताया है कि अभी रेलवे पार्सल ऑफिस में ही इनको सुरक्षित रखा गया है, जिनके खाने पीने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों से भी संपर्क किया है। इन सभी को चिड़ियाघर या फिर जंगल में शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि उन महिलाओं की तलाश की जा रही है जो इन्हें छोड़कर भाग गई हैं। स्टेशन और बाहर लगे सीसीटीवी में फुटेज खंगाले जा रहे हैं। महिलाएं कौन है, इसे कहां से लेकर आए हैं, कहीं महिलाएं इसकी तस्करी तो नहीं कर रही थी। दस्तावेज मांगने पर महिलाएं इसे छोड़कर भाग गईं।

क्या है गिनी पिग आप भी जानिये…?
गिनी पिग वैसे तो दक्षिण अमरीका के प्राणी हैं, लेकिन इन्हें यूरोप में भी देखा जा सकता है। शरीर पर खरगोश जैसे रोंयेदार मुलायम बाल वाला यह जानवर चूहे और गिलहरी जैसे कुतरने वाले जीवों के वर्ग का एक प्राणी है। इसे वैज्ञानिक नाम ‘केविआ पोर्सेलस’ से जाना जाता है। ‘गिनी पिग’ एक पालतू जानवर है, जिसे लोग प्यार से केवी भी पुकारते हैं। गिनी पिग भूरे, सफेद और काले रंग का प्राणी है, जिसकी लंबाई 8 से 10 इंच तथा वजन 700 से 1200 ग्राम तक होता है। इनके आगे के पैरों में 4 तथा पीछे के पैरों में 3 अंगुलियां होती हैं। उनका जीवन 5 से 7 वर्ष तक होता है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here