29.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

CGPSC की CBI जांच, किसानों से 21 क्विंटल धान की होगी खरीदी, जानिये साय कैबिनेट की बैठक में किन फैसलों पर लगी मुहर


रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय की अध्‍यक्षता में राज्‍य कैबिनेट की बैठक महानदी भवन मंत्रालय में हुई। इस बैठक में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती फर्जीवाड़ा की सीबीआई जांच, समर्थन मूल्य पर प्रदेश के किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी (लिंकिंग सहित) करने और अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्डधारी परिवारों को आगामी पांच वर्ष तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरण का निर्णय लिया है। बैठक के बादडिप्टी सीएम अरुण साव ने बताया, राज्य सरकार ने सीजीपीएससी की जांच का फैसला लिया है। सरकार सीजीपीएससी की सीबीआई जांच के लिए केंद्र को सिफारिश भेजेगी। बता दें कि चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार बनने के बाद सीजी पीएससी की जांच की बात कही थी।

बैठक में यह निर्णय लिए गए

  • राज्य के युवाओं के हित में राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा परीक्षा-2021 के संबंध में प्राप्त अनियमितताओं की शिकायतों के परिपेक्ष्य में विस्तृत जाँच हेतु केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो को प्रकरण प्रेषित किए जाने का निर्णय लिया गया।
  • छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा परीक्षा-2021 के अंतर्गत 12 विभागों के 170 पदों पर भर्ती के लिए चयन सूची जारी की गई है।
  • मंत्रिपरिषद की बैठक में किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर प्रदेश के किसानों से प्रति एकड़ अधिकतम 21 क्विंटल धान खरीदी (लिंकिंग सहित) करने का निर्णय लिया गया है।
  • मंत्रिपरिषद के इस निर्णय से राज्य शासन द्वारा किसानों से 21 क्विंटल धान खरीदी का वायदा पूरा हो गया है। गौरतलब है कि धान खरीदी का यह वायदा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी में भी शामिल रहा है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्डधारी परिवारों के हित में बड़ा निर्णय लेते हुए उन्हें आगामी पांच वर्ष तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरण का निर्णय लिया है, इससे राज्य के 67 लाख 92 हजार 153 राशनकार्डधारी परिवार लाभन्वित होंगे और उन्हें आगामी 5 सालों तक राशन दुकानों से निःशुल्क चावल मिलेगा।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत जारी राशन कार्डों में जनवरी-2024 से आगामी 5 सालों तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरण के समान ही छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम-2012 के तहत जारी अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्डों में निःशुल्क खाद्यान्न वितरण करने का फैसला लिया गया है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here