26.3 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

CGPSC Exam Updates: छत्तीसगढ़ में अफसर बनने डेढ़ लाख से अधिक युवा देंगे प्रारंभिक परीक्षा, इस लिंक से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी को प्रदेश के 28 जिलों कराएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक सामान्य अध्ययन (जनरल स्टडी) द्वितीय पाली दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी। इसमें छात्रों को रुचि परीक्षा (एप्टीट्यूट टेस्ट) विषय की परीक्षा देंगे।

CGPSC की तरफ से प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी पीएससी की वेबसाइट www.psc.cg.gov.in में जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पीएससी की तरफ से 242 पदों के लिए भर्ती परीक्षा ली जा रही है। इस परीक्षा के लिए 1 लाख 58 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र मुख्य परीक्षा देंगे।

जून में होगी मुख्य परीक्षा
CGPSC की मुख्य परीक्षा 13, 14, 15 और 16 जून को आयोजित की जाएगी। सीजीपीएससी में इस बार डीएसपी के एक भी पद नहीं है। अभी तक हर बार डीएसपी के पद रहते थे, लेकिन इस बार नहीं है। विज्ञापन के समय अनुमान लगाया जा रहा था कि डीएसपी पद में भर्ती के लिए बाद में पद जुड़ सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

17 विभागों में होगी भर्ती
जानकारी के अनुसार राज्य सेवा परीक्षा-2023 के तहत अलग-अलग 17 विभागों में भर्ती होगी। इस बार भर्ती में डिप्टी कलेक्टर, छत्तीसगढ़ राज्य वित्त सेवा अधिकारी, खाद्य अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला पंजीयक, राज्य कर सहायक आयुक्त आदि पद शामिल हैं।

बढ़ी अभ्यर्थियों की संख्या
युवाओं के बीच में अफसर बनने की चाहत लगातार बढ़ रही है। यही वजह से पिछले 8 वर्षों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में लगभग 90% की बढ़ोतरी हुई है। 8 वर्ष पहले 2016 में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में 86,341 अभ्यर्थियों ने भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जो इस वर्ष बढ़कर 1,58,211 हो गए हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here