26.3 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावः पहले चरण में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों में किसी के पास कार तो किसी के पास सोना नहीं फिर भी करोड़पति… पढ़िये रिपोर्ट

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ में चुनावी आगाज हो चुका है। सभी राजनीतिक दलों के नेता चुनावी मैदान में उतरकर जनता के बीच पहुंच रहे हैं। वहीं, पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है और दूसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर वो​ट डाले जाएंगे। प्रथम चरण में होने वाले 20 सीटों के लिए 294 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, जिसमें शपथ पत्र के जरिए संपत्ति का ब्यौरा भी दिया है। आइए, जानते हैं कुछ चर्चित और करोड़पति प्रत्याशियों के बारे में…

खुद की कार नहीं पर संपत्ति 4 करोड़ से अधिक
राजनांदगांव सीट से चुनाव लड़ रहे पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह के पास खुद की कार नहीं है, लेकिन उनके पास 4.15 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 2.92 लाख नकद है। इसके अलावा उनके पास 53 लाख के जेवरात है, जबकि पत्नी के पास पत्नी वीणा सिंह के नाम 1.21 करोड़ रुपये की संपत्तियां हैं। यही नहीं उनके पास दो करोड़ रुपये के जेवर भी हैं।

रुपए-पैसों, अचल संपत्ति के साथ पेट्रोल पंप भी
कवर्धा से कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद अकबर के पास करीब सात करोड़ 35 लाख की अचल संपत्ति है। इसमें अलग-अलग स्थानों पर प्लाट, जमीन और मकान भी शामिल है। इसके अलावा 32.50 लाख नकद और 11 लाख 80 हजार मूल्य के जेवर और पेट्रोल पंप भी शामिल है। उनकी पत्नी के पास डेढ़ लाख नकद रकम सहित 1.16 करोड़ से अधिक का 197 तोला सोना और 3910 ग्राम चांदी है। उनकी पत्नी के नाम पर भी एक करोड़ 95 लाख रुपये की संपत्ति है।

करोड़ के आंकड़े के पास पीसीसी चीफ दीपक
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और चित्रकोट से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज करोड़पति बनने की करीब हैं। उनके पास 87.5 लाख रुपये की संपत्ति है, जिसमें 1.5 लाख रुपये नकद शामिल है। वहीं उनकी पत्नी पूनम बैज के नाम 24 लाख रुपये की संपत्तियां हैं। इसके अलावा पूनम के पास 5.5 लाख रुपये के सोने और 35 हजार के चांदी के जेवर हैं। यही नहीं उनके पास एक स्कार्पियो और एक टोयोटा इनोवा कार भी है।

लखमा के भी पास है करोड़ रुपये की संपत्ति
कोंटा से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के पास भूमि-मकान 1.13 करोड़ रुपये और पत्नी के नाम पर 35.70 लाख रुपये की संपत्ति है। यही नहीं उनके पास 4.85 लाख रुपये के जेवरात भी हैं। वहीं पत्नी बुधरी कवासी के नाम 21.77 लाख रुपये की संपत्तियां हैं। वहीं 8.65 लाख रुपये के जेवर हैं। इसके अलावा उनके पास कोई वाहन नहीं है।

50 एकड़ जमीन के साथ करोड़ों की संपत्ति
मोहला मानपुर से भाजपा प्रत्याशी संजीव शाह के पास करीब 10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें अंबागढ़ चौकी में 49.14 एकड़ कृषि भूमि शामिल है। अंबागढ़ चौकी में एक वाणिज्यिक जमीन है, जिसमें करीब तीन लाख 32 हजार वर्गफीट क्षेत्रफल में भवन बना हुआ है। उनके पास एक करोड़ रुपये का एक बंगला भी है।

मरकाम करोड़पति पर 1 ग्राम गोल्ड भी नहीं
कोंडागांव प्रत्याशी मोहन मरकाम द्वारा निर्वाचन आयोग को दिए एफिडेविट के मुताबिक वे करोड़पति तो हैं, लेकिन उनके पास 1 ग्राम सोना-चांदी नहीं है। उनकी दोनों पत्नियां ललिता और मैना मरकाम के पास सोना है। उनके पास 5 लाख 78 हजार 453 रुपये कैश है, जबकि उनकी पत्नी ललीता के पास 3 लाख 72 हजार 356 रुपये और पत्नी मैना मरकाम के पास 9 लाख 92 हजार 788 रुपे कैश मौजूद है। उनकी पत्नी ललिता के पास 250 ग्राम गोल्ड और 3.5 किलो चांदी है, जबकि पत्नी मैना मरकाम के पास 200 ग्राम गोल्ड और 2.5 किलो चांदी है। मोहन मरकाम की कुल चल संपत्ति 1 करोड़ 66 लाख 91 हजार 123 रुपये, पत्नी ललिता मरकाम की कुल चल संपत्ति 66 लाख 96 हजार 578 रुपये और पत्नी मैना मरकाम की कुल चल संपत्ति 43 लाख 83 हजार 90 रुपये है।

कवर्धा के भाजपा प्रत्याशी भी करोड़पति
कवर्धा में हुए झंडा विवाद में विजय शर्मा का नाम तेजी से उभरा। कवर्धा से भाजपा प्रत्याशी विजय शर्मा के पास करीब डेढ़ करोड़ की संपत्ति है। इसमें चार लाख से अधिक नकद, 25 तोला सोना और एक किलो चांदी शामिल है। अचल संपत्ति में ग्राम इंदौरी में कृषि भूमि, कवर्धा में वाणिज्यिक भवन भी शामिल है। वहीं उनकी पत्नी रश्मि के पास 3.55 लाख नगद रकम, 40 तोला सोना, एक किलो चांदी और एक्टिवा है। पत्नी के नाम पर प्लाट भी है।

महिला प्रत्याशी जिसकी संपत्ति पति से भी ज्यादा
पंडरिया से भाजपा प्रत्याशी भावना बोहरा के पास करीब 21.12 करोड़ रुपये की अचल संपति है। वहीं सात लाख रुपये नकद है। 15 लाख रुपये के सोना-चांदी के जेवरात हैं। इसके अलावा रायपुर के गोल्डन पार्क, लाभांडी में फ्लैट है। भावना के विपरित उनके पति मनीष वोहरा के नाम पर 6 करोड़ 29 लाख 11 हजार 994 रुपये की अचल संपत्ति है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here