26.3 C
Raipur
Saturday, September 7, 2024

मनाली के पास बादल फटने से तबाही, पहाड़ के बड़े पत्थर और घर बहे, लेह हाइवे बंद, पुल और पावर प्रोजेक्ट को नुकसान…

शिमला. एजेंसी। हिमाचल प्रदेश के मनाली से 10 किलोमीटर दूर सोलांग वैली में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। यहां पर आधी रात को भारी बारिश के बाद करीब एक 1 बजे अंजनी महादेव नाले में फ्लैश फ्लड आ गया और इस कारण धुंधी से पलचान और मनाली शहर तक अफरातफरी मच गई। नाले के रौद्र रूप की वजह से ब्यास नदी में भी जलस्तर बढ़ गया। उधर, आधी रात को भारी बारिश और फ्लैड फ्लड के बीच कुछ वीडियो भी सामने आए हैं। आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

कुल्लू जिला के मनाली के समीप बादल फटने से भारी तबाही हुई है। आधी रात मनाली-लेह हाइवे पर स्थित पलचान के साथ लगते अंजनी महादेव नाला में बादल फटने के बाद बाढ़ आ गई। बाढ़ का पानी सड़क मार्ग को क्षतिग्रस्त करते हुए पलचान पुल के ऊपर से बहने लगा। यही नहीं बड़े-बड़े पत्थर और मलबा पुल पर जमा हो गया। पुल के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। इससे मनाली-लेह हाईवे पर वाहनों की आवाजाही ठप है। पुलिस और जिला प्रशासन की टीमें राहत व बचाव कार्य में जुटी है। बादल फटने से दो घर, एक पुल तथा एक बिजली के प्रोजेक्ट को क्षति पहुंची है।

जिला प्रशासन के मुताबिक बादल फटने से किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है। बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। नदी नालों की तरफ लोगों को न जाने की सलाह दी गई है। बाढ़ से पलचान, रुआड और कुलंग गांव में अफरा-तफरी मच गई। घरों में रह रहे लोगों ने भागकर जान बचाई। बाढ़ से धनी राम और खिमी देवी के घर बह गया है, जबकि सुरेश के घर को नुकसान पहुंचा है। स्थानीय लोगों के मुताबिक करीब आधी रात को अंजनी महादेव नदी में बाढ़ आ गई।

बाढ़ आने से नदी में भयंकर आवाज आई। नदी किनारे रहने वाले लोग घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों में आ गए। नदी में आई बाढ़ से लोगों ने भागकर जान बचा ली है, लेकिन लोगों को भारी नुकसान हुआ है। लाहौल स्पीति पुलिस ने सोशल मीडिया पर एडवाजरी जारी करते हुए लिखा है कि मनाली से लेह नेशनल हाइवे (एनएच-003) धुंधी से पलचान तक बादल फटने के कारण बंद है। इस कारण सभी वाहनों को अटल टनल नॉर्ट पोर्ट से वाया रोहतांग पास द्वारा मनाली भेजा जा रहा है। ऐसे में वैकल्पिक मार्गों का प्रयोगशाला करें और अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करें।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here