24.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

कोल लेवी स्कैम और महादेव सट्टा: ACB-EOW ने कोर्ट में 16 हजार पन्नों का चालान पेश किया, 22 बंडलों में काली कमाई के कुबेरों की करतूत…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित कोल लेवी स्कैम और महादेव सट्टा एप मामले में आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने शुक्रवार को ईओडब्लू की विशेष अदालत में चालान पेश किया। महादेव सट्टा एप को लेकर जांच एजेंसी ने छह हजार और माइनिंग घोटाला मामले में 10 हजार पन्नों का चालान कोर्ट में पेश किया है। जांच एजेंसी गुरुवार को कोर्ट में चालान पेश करने वाली थी, लेकिन तकनीकी कारणों से जांच एजेंसी ईओडब्ल्यू ने दूसरे दिन चालान पेश किया है। 22 बंडलों में चालान की कॉपी 60 दिनों में तैयार हुई है। इन दस्तावेजों में काली कमाई के कुबेरों की करतूत बतौर सबूत (साक्ष्य) पेश किए गए हैं।

चालान पेश करने के पूर्व बचाव पक्ष तथा जांच एजेंसी के वकील के बीच कोर्ट में लंबी बहस हुई। उसके बाद चालान पेश किया गया। बचाव पक्ष के वकील ने अपने पक्षकार को झूठे केस में फंसाए जाने का आरोप लगाया, जबकि जांच एजेंसी के वकील ने कोर्ट को बताया कि जिन लोगों को सट्टा एप मामले में तथा माइनिंग घोटाला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। कोल लेवी और महादेव सट्टा एप में छत्तीसगढ़ के दिग्गज नेताओं और IAS अफसरों के नाम हैं। कोर्ट में चालान पेश करते समय चालान की कॉपी नहीं मिलने पर बचाव पक्ष के वकीलों ने आपत्ति भी दर्ज कराई। ईओडब्लू ने बचाव पक्ष के वकील को सोमवार को चालान की कॉपी देने की बात कही है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दोनों मामलों में ACB-EOW में प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिसकी जांच चल रही है।

माइनिंग घोटाले में इनके खिलाफ चालान
माइनिंग घोटाला मामले में जिन 15 लोगों के खिलाफ चालान पेश किया गया है, उनमें राज्य प्रशासनिक सेवा की निलंबित अफसर सौम्या चौरसिया के साथ ही निलंबित आईएएस रानू साहू, IAS समीर विश्नोई, खनिज विभाग के निलंबित अफसर शिवशंकर नाग, संदीप कुमार नायक के साथ ही कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, निखिल चंद्राकर, लक्ष्मीकांत तिवारी, हेमंत जायसवाल, चंद्रप्रकाश जायसवाल, शेख मोइनुद्दीन कुरैशी, पारेख कुर्रे, राहुल सिंह, रोशन कुमार सिंह तथा वीरेन्द्र जायसवाल का नाम शामिल है।

महादेव बैटिंग एप मामले में चार फरार
महादेव सट्टा एप मामले में सट्टा के प्रमोटर्स तथा संचालक सतीश चन्द्राकर, सौरभ चन्द्राकर, रवि उप्पल एवं शुभम सोनी अब तक फरार हैं। फरार आरोपियों सहित कुल 14 लोगों के खिलाफ जांच एजेंसी ने कोर्ट में चालान पेश किया है। जिन लोगों के खिलाफ चालान पेश किया गया है, उनमें फरार चार आरोपी के अलावा रितेश कुमार यादव, राहुल वक्टे, चन्द्रभूषण वर्मा, सुनील कुमार दम्मानी, भीम सिंह यादव, अमित कुमार अग्रवाल, अर्जुन सिंह यादव, नीतिश दीवान, सतीश चंद्राकर तथा किशनलाल वर्मा के नाम शामिल हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here