25.7 C
Raipur
Friday, September 20, 2024

कवर्धा हिंसा की आग में कलेक्टर-एसपी भी झुलसे, साय सरकार ने दोनों अफसरों को हटाया, इस IAS-IPS को सौंपी गई जिम्मेदारी…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के लोहारीडीह कांड में विष्णुदेव साय सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव और कवर्धा कलेक्टर जन्मेजय महोबे को हटा दिया है। IPS डॉ. पल्लव को पुलिस मुख्यालय में बिना किसी विभाग के एआईजी बनाया गया है। कवर्धा की कमान फिलहाल बलरामपुर एसपी IPS राजेश कुमार अग्रवाल को सौंपी गई है। वहीं सूचना आयोग में पदस्थ रहे IAS गोपाल वर्मा को कवर्धा (कबीरधाम) का नया कलेक्टर बनाकर भेजा गया है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी कबीरधाम के लोहारीडीह कांड को लेकर सीएम विष्णुदेव साय पर हमलावर है। मीडिया और सोशल मीडिया में वीडियो फुटेज भी वायरल किए जा रहे हैं। पूर्व सीएम भूपेश बघेल सहित कांग्रेस के नेता घटना स्थल का दौरा कर चुके हैं। इस पूरे घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ बंद का ऐलान भी किया है। वहीं साहू समाज ने कलेक्टर-एसपी को हटाने का आवेदन देकर आंदोलन का अल्टीमेटम दे दिया है। इधर सीएम विष्णुदेव ने कई रिपोर्ट्स और वीडियो क्लिपिंग देखने के बाद इस कार्रवाई पर सहमति जताई है। बलौदाबाजार कांड के बाद पल्लव और महोबे दूसरे एसपी-कलेक्टर हैं, जिन्हें कानून-व्यवस्था में नाकामी की वजह से हटाया गया है। राजेश अग्रवाल की जगह बीजापुर के एएसपी बैंकर वैभव रमनलाल को बलरामपुर-रामानुजगंज के पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

लोहारीडीह की मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश
इधर छत्तीसगढ़ सरकार ने लोहारीडीह घटना की मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा दिए गए मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कबीरधाम द्वारा अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी निर्भय कुमार साहू को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्हें 30 दिन के अंदर निर्धारित बिन्दुओं पर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। मुख्यमंत्री साय ने कहा कि भविष्य में इस तरह की किसी भी प्रकार की घटना में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और संबंधित जिलों के अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रेंगाखार थाना के 23 स्टाफ लाइन अटैच
लोहारीडीह हत्याकांड के बाद राजनांदगांव IG ने एक ASI और महिला आरक्षक को सस्पेंड कर दिया। वहीं रेंगाखार थाना के प्रभारी सहित पूरे 23 स्टाफ को लाइन अटैच कर दिया गया है। कस्टडी में एक युवक प्रशांत साहू की बुधवार को मौत हो गई थी। उसके परिजन ने पुलिस पर थाने में भी बेरहमी से मारपीट का आरोप लगाया है। प्रशांत साहू के अंतिम संस्कार में उसकी मां ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस ने मुझे भी कपड़े उतारकर मारा है। प्रशांत साहू समेत पूरे परिवार को पुलिस ने हिरासत में लिया था। बेटे की मौत के बाद मां अंतिम संस्कार में बाहर आई थी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here