26.1 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

थम गया चुनावी शोर, पर्ची के बहाने घर-घर पहुंचेंगे प्रत्याशी, मतदाताओं को रिझाने की रणनीति तैयार, निष्पक्ष मतदान कराने प्रशासन भी मुस्तैद

प्रदीप चोपड़ा. बालोद
छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का चुनावी शोर थमते ही जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र क्रमशः संजारी बालोद, डौंडीलोहारा और गुंडरदेही क्षेत्र में सभी प्रत्याशी मतदाताओं से रूबरू होकर अपना पक्ष मजबूत करने में लग गए हैं। प्रत्याशी और कार्यकर्ता घर-घर पहुंचकर मतदाता पर्ची का वितरण भी शुरू कर चुके हैं। इधर जिला प्रशासन द्वारा अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने प्रेरित किया जा रहा है। वहीं चुनाव गिफ्ट देने आदि पर पैनी नजर रखी जा रही है। पखवाड़ेभर के दौरान प्रत्याशियों ने गांव, घर, गली और मोहल्ले में जिस शिद्दत से चुनाव प्रचार किया गया, उसमें बैनर पोस्टर से कहीं ज्यादा “घोषणाबाजी” हावी रही। खासकर दोनों बड़े राजनीतिक दलों ने महिला और पुरुष वर्ग के मतदाताओं को रिझाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।

अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट डौंडीलोहारा में कांग्रेस और भाजपा में सीधी टक्कर होने की संभावना है। पूरे प्रदेश में यहा सबसे कम प्रत्याशी हैं। गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस और भाजपा के मध्य सीधी टक्कर के आसार हैं। हमर राज पार्टी और जेसीसीजे भी चुनावी मैदान में हैं। वहीं संजारी बालोद विधानसभा क्षेत्र में चुनावी हलचल कुछ अलग ही दिख रहा है। इस विधानसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय संघर्ष होने की बातों से इनकार नहीं किया जा सकता। 3 दिसंबर को परिणाम भी चौंकाने वाली होने की बातें राजनीतिक प्रेक्षक मान रहे हैं। वर्ष 2008, 2013 और 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के मध्य सीधी टक्कर होती रही है, लेकिन 2023 के मौजूदा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के अलावा निर्दलीय प्रत्याशी मीना सत्येंद्र साहू की मौजूदगी ने राजनीतिक परिदृश्य को बदलकर रख दिया है।

संजारी बालोद विधानसभा में मीना सत्येंद्र साहू कांग्रेस संगठन में पिछले 15 वर्षों से अनेक पदों पर रही। कांग्रेस संगठन में उनका कद कितना बड़ा रहा है, यह बताने की जरूरत नहीं है। टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं। वहीं एक समाज विशेष का उन पर वरदहस्त भी है। नामांकन के दौरान समाज के लोगों ने विजयश्री दिलाने का संकल्प भी लिया है। 17 नवंबर को वोटिंग होनी है। वैसे इस समाज विशेष में कांग्रेस और भाजपा के नामी लोग हैं। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी दोनों का वोट प्रतिशत इस चुनाव में घटता है या बढ़ता है यह 3 दिसंबर को पता चलेगा। वहीं भाजपा, कांग्रेस, आप, सहित क्षेत्रीय दलों के प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

सभी प्रत्याशियों का अपना-अपना चुनावी गणित
संजारी बालोद विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी संगीता सिन्हा, बीजेपी से राकेश यादव और कांग्रेस से बागी होकर जिला पंचायत सदस्य मीना साहू चुनावी मैदान में हैं। वहीं डौंडीलोहारा विधानसभा से कांग्रेस से अनिला भेड़िया और भाजपा से देवलाल ठाकुर के बीच का मुकाबला है। गुंडरदेही में कांग्रेस से कुंवर सिंह निषाद और भाजपा से वीरेंद्र साहू चुनावी मैदान में सीधा मुकाबला रहेगा। जेसीसीजे के राजेंद्र राय सहित क्षेत्रीय और निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में दम दिखा रहे हैं। सभी प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। सबका अपना चुनावी गणित है।

शत-प्रतिशत मतदान कराने प्रशासन की मुहिम
जिले के तीनों विधानसभा में इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ाने जिला प्रशासन के अफसरों ने जागरूकत अभियान भी चलाया है। शत-प्रतिशत मतदान को लेकर लोगों के बीच मुहिम चलाई गई। आम मतदाता पूरी तरह जागरूक है। अपने मताधिकार का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करेंगे, इस दिशा में जिला निर्वाचन अधिकारी भी समूचे जिले में अनेक संगठनों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने संबंधी कार्यक्रम किए हैं। जिला प्रशासन की पहल वोटिंग प्रतिशत बढ़ाएगा। बहरहाल, निर्वाचन आयोग द्वारा वोटिंग की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई है। पोलिंग पार्टियों को कल मतदान केंद्रों के लिए रवाना भी कर दिया जाएगा।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here