29.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

जम्मू-कश्मीर के फाइनल नतीजे जारीः NC 43, BJP 29 और कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत, यह नेता बनेगा मुख्यमंत्री…

Jammu Kashmir Election Results 2024 नई दिल्ली. एजेंसी। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के फाइनल आंकड़े सामने आ गए हैं। यहां नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जिसे 42 सीटें मिली हैं। वहीं कांग्रेस को 6 सीटें, जबकि बीजेपी को 29 सीटें मिली हैं। इनके अलावा सीपीआईएम को 1 सीट, पीडीपी को 3, जेपीसी को 1, ‘आप’ को 1 और निर्दलीयों को 7 सीटें मिली हैं। इस जीत के साथ उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं।

आपको बता दें कि घाटी में 10 साल बाद एक बार फिर से चुनाव करवाए गए हैं। इस चुनाव में कुल 63.45 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस बार के चुनाव में सीधा मुकाबला बीजेपी और एनसी-कांग्रेस के बीच हो रहा था। एग्जिट पोल के सामने आने के बाद जम्मू-कश्मीर में राजनीति का गुणा-गणित भी शुरू हो गया था। तमाम दल किसी भी स्थिति में सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों और खास तौर पर निर्दलीय उम्मीदवारों को साधने में अभी से जुट गए थे।

जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुख अब्दुल्ला ने उमर अब्दुल्ला को बतौर राज्य के मुख्यमंत्री पेश कर दिया है। उमर अब्दुल्ला राज्य के अगले सीएम होंगे। इस जीत के बाद उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मैं बडगाम के मतदाताओं का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे अपने कीमती वोटों से नवाजा। मुझे यहां से कामयाब बनाकर भेजा। अब हमारी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। हमारा फर्ज बनता है कि हम अपने आप को इन वोटों के लायक साबित करें। हम बेहतर सरकार बनाकर देंगे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here