29.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

सूर्या मॉल में फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट का एक्शनः डोमिनोज़-मैकडॉनल्ड्स में एक ही किचन में वेज-नॉनवेज पिज्जा, गुमास्ता-मेडिकल सर्टिफिकेट भी नहीं…

दुर्ग. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ का फूड डिपार्टमेंट लगातार एक्शन मोड में है। रायपुर के बाद अब दुर्ग जिले के सूर्या टीआई मॉल के बड़े आउटलेट में छापा मारा गया। केएफसी, पिज्जा हट, डोमिनोज़ और मैकडॉनल्ड्स में खाद्य सुरक्षा विभाग ने कार्रवाई की। इनमें मैकडॉनल्ड्स और डोमिनोज़ में एक ही किचन में वेज-नॉनवेज बनाया जा रहा था। जांच कार्यवाही में कंपनियों के खाद्य पदार्थों के रख-रखाव एवं दस्तावेजों संबंधित बड़ी लापरवाही सामने आई है। सभी को नोटिस जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने जिले में संचालित केएफसी, डोमिनोज, मैकडानल्ड, पिज्जा हट में दबिश दी। अफसरों द्वारा जिले में खाद्य गुणवत्ता को लेकर की गई जांच में कई गड़बड़ी सामने आी है। अधिकारियों ने सोमवार शाम सूर्या ट्रेजर आईलैण्ड माल भिलाई स्थित केएफसी डोमिनोज, मैकडानल्ड पिज्जा हट, हल्दीराम रिसाली स्थित डॉमिनोज पर छापामार कार्यवाही की है। इस जांच कार्यवाही में कंपनियों के खाद्य पदार्थों के रख-रखाव एवं दस्तावेजों संबंधित बड़ी लापरवाही सामने आई है।

जानकारी के अनुसार खाद्य सुरक्षा अफसरों ने सूर्या ट्रेजर आईलैण्ड माल में मल्टीनेशलन फुड कंपनी केएफसी में खाद्य के तलने के लिए जो तेल इस्तेमाल होता है। मौके पर जांच किए और खाद्य तेल का नमूना संकलित कर जांच के लिए भेजा गया है। इस्तेमाल किए जा रहे तेल को निर्धारित टीपीएम से अधिक होने पर दोबारा इस्तेमाल नहीं किए जाने के लिए निर्देशित किया गया। पिजा हाट में वेज और नानवेज खाद्य पदार्थों को एक ही फिजर में रखा होना पाया गया।

पैकिंग के लिए इस्तेमाल हो रहे ट्रे कि सफाई बताया गया कि एक महीने में एक बार की जाती है। मौके पर कार्यरत कर्मियों की मेडिकल जांच रिपोर्ट नहीं पाया गया। वेज और नानवेज प्रोसेसिंग एरिया में बनाए गए काउंटर में आईडेंटिफिकेशन नहीं होना पाया गया। विभाग से सुधार करने हेतु 10 दिन का समय देकर इंप्रुवमेंट नोटिस जारी किया गया है। मेकडोनलाड में वेज और नानवेज खाद्य पदार्थों को एक ही स्टोर रूम में रख होना पाया गया। मौके पर कर्मचारियों के मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट एवं रजिस्टर्ड कंपनी से पेस्ट कंट्रोल सर्टिफिकेट नहीं पाया गया। अधिकारियों द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

सूर्या ट्रेजर आइलैण्ड में संचालित डोमिनोज में खाद्य विभाग कि टीम को खाद्य लाइसेंस डिसप्ले में नहीं मिला। एक ही फ्रीज में वेज-नानवेज रखना पाया गया। इसके साथ ही वहां कार्य करने वाले कर्मियों के मेडिकल जांच रिपोर्ट की गलत जानकारी दी गई। विवेचना करने पर पाया गया जिन व्यक्तियों के मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाए गए मौके पर वह व्यक्ति कार्यरत ही नहीं थे। रजिस्टर्ड एजेंसी से पेस्ट कंट्रोल नहीं कराया गया। वेज-नानवेज पिज्जा सेकने के लिए एक ही ट्रे का उपयोग किया जा रहा था। मौके पर डोमिनोज का गुमास्ता लाइसेंस वैध होना नहीं पाया गया। विभाग द्वारा नोटिस जारी करते हुए 10 दिन का समय दिया गया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here