25.7 C
Raipur
Saturday, September 7, 2024

नए सांसदों की आज से बदल जाएगी लाइफ स्टाइल… सैलरी, भत्ता, बंगला, गाड़ी, फ्री ट्रेवल… जानिए और क्या-क्या मिलेगी सुविधाएं…

Lok Sabha MP Life Style: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो गया है। सत्र के पहले दो दिन चुने गए नए सासंद अपने पद की शपथ लेंगे। 543 सांसदों में इस बार संसद में कुल 280 नए चेहरे बैठते हुए दिखाई देंगे। ये सभी पहली बार सांसद बनकर लोकतंत्र के मंदिर ‘संसद भवन’ पहुंचे हैं। 18वीं लोकसभा में सदन में 52 फीसदी सासंद पहली बार सासंद पद की शपथ लेंगे। अकेले उत्तर प्रदेश से 45 सांसद ऐसे हैं, जो पहली बार संसद पहुंचे हैं। वहीं, महाराष्ट्र से 33 सांसद पहली बार चुने गए सांसद हैं। सांसद बनने के साथ ही इन लोगों को आज से Life Style बदल जाएगी। ये लोग भी माननीय की श्रेणी में आ जाएंगे और इन्हें विशेष सुविधाएं मिलने लगेगी। आइये जानते हैं सांसदों को आज के बाद से कौन-कौनसी सुविधाएं मिलेंगी…

सांसद चुने जाने के बाद मोटे तौर पर सदस्यों को सैलरी के साथ कई भत्ते, यात्रा सुविधाएं, चिकित्सा सुविधाएं, आवास, टेलीफोन, पेंशन आदि सुविधाएं दी जाती हैं। 11 मई 2022 की सैलरी और भत्ते में किए गए बदलावों के अनुसार, सांसदों को एक लाख रुपये सैलरी दी जाती है, जिसके अलावा घर पर मीटिंग को लेकर हर दिन के 2000 रुपये अलाउंस के रूप में मिलते हैं। इसके अलावा सासंद को सदन सत्र, कमेटी की मीटिंग आदि अटेंड करने के लिए ट्रैवल की सुविधा दी जाती है। सांसदों को सत्र में आने और जाने के ट्रैवल का पैसा भी दिया जाता है। सासंदों को कुछ यात्राओं के लिए रेलवे के फर्स्ट क्लास कोच में फ्री यात्रा मिलती है। परिवार को लेकर भी कुछ नियम हैं। इसमें कुछ यात्राओं में परिवार के सदस्यों को भी छूट मिलती है। वहीं, अंडमान निकोबार आइलैंड, लक्ष्यद्वीप के सांसदों को स्टीमर की सुविधा दी जाती है। ट्रैवल को लेकर छूट की कई शर्तें हैं। हर सासंद को अपने साथ ऑफिस, कार्यालय के खर्चों के लिए भी पैसे मिलते हैं।

20 हजार भत्ता, 4000 रुपये लेखन सामग्री
आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, हर सासंद को 20 हजार रुपये भत्ता, 4000 रुपये लेखन सामग्री के लिए, 2000 रुपये पत्रों के लिए, कार्यालय स्टाफ के लिए पैसे दिए जाते हैं। वहीं, टोल में छूट के लिए हर सासंद को दो फास्टैग दिए जाते हैं, जो एक दिल्ली और एक उनके क्षेत्र की गाड़ी के लिए होता है। इससे वे बिना टोल के यात्रा कर सकते हैं। साथ ही सांसद को कई ऐसी जगह एक्सेस या प्रोटोकॉल मिलता है, जहां से आम आदमी को दूर रखा जाता है।

सीनियरटी के हिसाब से मिलती है सुविधाएं
अगर टोटल देखें तो सासंद को सैलरी में 1 लाख रुपये, निर्वाचन क्षेत्र के लिए करीब 70 हजार भत्ता, कार्यालय खर्च के लिए करीब 60 हजार रुपये और दैनिक भत्ता मिलता है। इसके अलावा ट्रैवलिंग अलाउंस, घर, मेडिकल की सुविधाएं अलग मिलती है। सांसदों को घर उनकी सीनियरटी को देखकर दिए जाते हैं। इन सांसदों में जो मंत्री होते हैं, उन्हें अलग सुविधाएं मिलती हैं। सांसद रहते तक सैलरी और सांसदी जाने के बाद पेंशन और सुविधाएं भी मिलती रहती है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here