26.3 C
Raipur
Saturday, September 7, 2024

विधानसभा में गूंजा कमल विहार, रजिस्ट्री में फर्जीवाड़ा, सोलर लाइट खरीदी और खदानों का मुद्दा, पंजीयन गड़बड़ियों और खदानों की होगी जांच…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ विधानसभा में मानसून सत्र का आज चौथा दिन है। पक्ष और विपक्ष में जोरदार नोकझोंक देखने को मिली। प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने कई सवाल उठाए। वहीं राजेश मूणत ने कमल विहार का मामला उठाया। मूणत ने कहा कि रिक्रियेशनल पार्क बनाने टेंडर निकाल लिया। पिछली सरकार के मंत्री ने फाइल अपने पास रख ली थी। रिक्रियेशनल पार्क के नाम पर मैरिज पैलेस नहीं बनाया जा सकता। कमल विहार में माता कौशल्या नाम की तख़्ती लगा दी गई। आज कमल विहार अंधेरे में डूबा है। आरडीए को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग से नये सिरे से लैड यूज चेंज करना होता है। बगैर लेआउट चेंज किए टेंडर कैसे कर दिया गया? मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि इस मामले को दिखवाते हैं।

विधायक सुशांत शुक्ला ने जमीन पंजीयन विभाग की गड़बड़ी का सवाल उठाया। मंत्री ओपी चौधरी ने जवाब देते हुए कहा कि गड़बड़ी रोकने रजिस्ट्री विभाग में विजिलेंस सेल का गठन हुआ है। विजिलेंस सेल बड़े और विशेष केस की जांच करेगी। फिलहाल प्रतिबंधित खसरे की पंजीयन रोकी गई है। अगर कोटवारी जमीन की रजिस्ट्री हुई है, तो इसका परीक्षण कराएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि पंजीयन का नया सिस्टम तैयार हो रहा है। आधार और पैन को रजिस्ट्री से लिंक होगा।

सक्ति के डोलोमाइट खदानों की होगी जांच
मंत्री ने कहा कि रेरा और भुंइया को भी आपस में जोड़ा जा रहा है। विधायकों की मांग पर मंत्री ओपी चौधरी ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि हर जिले में राजस्व बैठक कराएंगे और विधायकों की मौजूदगी भी इसमें होगी। सभी कलेक्टर को निर्देश दिया जाएगा। मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि बेलतरा में पंजीयन गड़बड़ी की जांच कराएंगे। मंत्री ने यह भी कहा कि सक्ति जिले में संचालित खदान की जांच होगी। अगले सत्र से पहले ही इसकी जांच करा ली जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि सभी 19 डोलेमाइट खदान की जांच होगी। बता दें कि यह घोषणा चरणदास महंत के सवाल पर की गई है।

सोलर लाइट ख़रीदी में गड़बड़ी की होगी जांच
प्रदेश के आदर्श ग्राम योजना में सोलर लाइट खरीदी की जांच होगी। विधानसभा की जांच समिति जांच करेगी। भाजपा विधायक लता उसेंडी के सवाल के जवाब में मंत्री रामविचार नेताम ने 2021 से 2024 के बीच हुई खरीदी की जांच कराने की घोषणा की है। कोंडागांव विधायक लता उसेंडी ने प्रश्नकाल में इस मामले को उठाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत हुई सोलर लाइट की खरीदी में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है। अधिकारियों ने मंत्री को सदन में गलत जानकारी दी है। 12 जून को आरटीआई से मिली जानकारी में बताया गया है कि 3 अधिकारियों के खिलाफ शिकायत प्राप्त हुई है। मंत्री सदन में गलत जानकारी दे रहे हैं। पिछली सरकार में सोलर लाइट को लेकर गड़बड़ी हुई है। सक्षम अधिकारियों ने गड़बड़ी की है। इस पर मंत्री रामविचार नेता ने कहा कि पूरे मामले की जांच की जाएगी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here