29.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

राजनाथ ने लगाए फोन, राहुल की एक शर्त और फिर ओम बिरला के दोबारा लोकसभा अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ, जानिए विपक्ष की वह शर्त…

नई दिल्ली. एजेंसी। लोकसभा स्पीकर पद के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने ओम बिरला को उम्मीदवार घोषित किया है। बिरला मंगलवार को इसको लेकर नामांकन दाखिल करेंगे। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने सत्तारूढ़ एनडीए के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों से संपर्क किया और उन्हें साध लिया, लेकिन डिप्टी स्पीकर पर पेंच फंसा हुआ है।

स्पीकर एनडीए से हो, इसे लेकर बंद कमरे में जेडीयू और कांग्रेस से मान मनौव्वल का दौर भी खूब चला। इसके लिए न सिर्फ नीतीश कुमार बल्कि मल्लिकार्जुन खरगे से भी बातचीत की गई, जिसके बाद विपक्ष स्पीकर पद पर उम्मीदवार न उतारने को लेकर सहमत हो गया, लेकिन वह डिप्टी स्पीकर की मांग पर अब भी अड़ा हुआ है। राहुल गांधी ने कहा कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए केंद्र सरकार की पसंद का समर्थन करेंगे यदि वे विपक्ष को उपाध्यक्ष का पद देते हैं। लोकसभा के डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर बातचीत अभी जारी है। NDA की अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अगर बात नहीं बनीं तो अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे।

PM मोदी से मिलने के बाद तय हुआ नाम
सूत्रों के मुताबिक, पहले एनडीए की तरफ से स्पीकर के लिए चार नामों की चर्चा चल रही थी। ये चार नाम थे- ओम बिरला, भर्तहरि महताब, राधा मोहन सिंह और डी पुरंदेश्वरी, लेकिन ओम बिरला मंगलवार को जब संसद भवन में पीएम मोदी से मिलने पहुंचे तो इनमें से कई नाम धुंधले होने लगे और तस्वीर लगभग साफ हो गई। कयास लगाए जाने लगे कि लोकसभा में एक बार फिर से ओम बिरला का दबदबा होगा। हुआ भी कुछ ऐसा ही। मोदी से मुलाकात के महज कुछ ही समय के भीतर ही ये खबर सामने आ गई कि ओम बिरला एक बार फिर से लोकसभा अध्यक्ष बनने जा रहे हैं।

चार नामों पर हो रही थी स्पीकर की चर्चा
अब उन चेहरों के बारे में बताते हैं, जिनका नाम ओम बिरला का नाम फाइनल होने से पहले तक नए स्पीकर की रेस में चल रहा था। एनडीए की तरफ से ओम बिरला का नाम सबसे आगे चलता रहा। ओम बिरला 17वीं लोकसभा में स्पीकर रह चुके हैं। इसके बाद ओडिशा के कटक से 7 बार के सांसद भर्तहरि महताब का नाम था। उन्हें 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर बनाया गया। राधा मोहन सिंह ने छठी बार लोकसभा चुनाव में जीता है। वह बिहार के पूर्वी चंपारण लोकसभा से सांसद हैं। स्पीकर की रेस में डी पुरंदेश्वरी का नाम भी सामने आया। पुरंदेश्वरी तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के संस्थापक और दिग्गज नेता रहे एनटी रामाराव की बेटी और आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू की साली हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here