26.1 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार दोबारा खुला, कीमती सामान स्ट्रांग रूम में शिफ्ट होगा, अब तक 6 बॉक्स खजाना निकाल चुके…

पुरी. एजेंसी। ओडिशा के पुरी स्थित ऐतिहासिक भगवान जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार (खजाना) गुरुवार 18 जुलाई को एक बार फिर से खोला गया है। इस दौरान इनर रत्न भंडार में मौजूद आभषूण और कीमती सामान को अस्थायी स्ट्रांग रूम में शिफ्ट किया जाएगा। इससे पहले रविवार 14 जुलाई को 46 साल बाद रत्न भंडार को खोला गया था, जिसमें आउटर रत्न भंडार का सामान 6 बक्सों में शिफ्ट करके सील किया गया था। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है।

मंदिर प्रशासन ने सुबह 8 बजे से मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है। अधिकारियों के मुताबिक भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों के समक्ष प्रार्थना करने के बाद ओडिशा सरकार की ओर से गठित पर्यवेक्षी (सुपरविजन) कमेटी के सदस्यों ने 9 बजे मंदिर में प्रवेश किया। रत्न भंडार के खजाने को सुबह करीब 10 बजे खोला गया। यदि कीमती सामान को बाहर निकालने का काम आज भी पूरा नहीं हो पाता है तो तय मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के तहत काम जारी रहेगा।

चुनिंदा व्यक्तियों को अंदर जाने की अनुमति
पुरी कलेक्टर सिद्धार्थ शंकर स्वैन ने कहा कि केवल अधिकृत व्यक्तियों को पारंपरिक पोशाक के साथ रत्न भंडार में प्रवेश करने की अनुमति है। मंदिर में प्रवेश से पहले पर्यवेक्षी कमेटी के अध्यक्ष और ओडिशा हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस विश्वनाथ रथ ने बताया कि हमने भगवान जगन्नाथ से खजाने के भीतरी कक्ष (इनर केबिन) में रखे सभी कीमती सामान को आसानी से बाहर निकालने का आशीर्वाद मांगा है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here