26.1 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ में चुनावी नतीजों को लेकर बढ़ी धड़कन, 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, कई चक्रों में उतार-चढ़ाव के बाद आएगा परिणाम

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में कराया गया। 90 विधानसभा की काउंटिंग 3 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग ने मतगणना कराने 33 जिलों में तैयारी पूरी कर ली है। 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 3 तारीख को हो जाएगा। प्रदेश की 90 सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी। इसके बाद कसडोल में 29 चक्र होंगे। वहीं सबसे कम मनेंद्रगढ़ और भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी। इधर नतीजे का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है प्रत्याशियों की धड़कनें तेज होने लगी है। इस चुनाव में कई नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी, जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी। ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी। 1181 अभ्यर्थियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला 7 और 17 नवंबर को EVM में बंद हुआ था। आने वाले 3 दिसंबर को मतों की गिनती के साथ ही इनके परिणाम आएंगे।

काउंटिंग रूम में प्रवेश की अनुमति नहीं
रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना केंद्रों में होने वाली मतों की गिनती के दौरान बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी व्यक्ति को काउंटिंग रूम में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना के दौरान प्रत्याशी किसी भी टेबल पर जाकर मतगणना को देख सकेंगे, जबकि अभ्यर्थी के अभिकर्ता सिर्फ निर्धारित टेबल पर ही मतगणना का निरीक्षण करेंगे। मतगणना की पूरी कार्यवाही मतगणना प्रेक्षक, सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति और निगरानी में होगी। हर एक राउंड खत्म होने पर अभ्यर्थी और प्रेक्षक की उपस्थिति में रैंडम आधार पर दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी।

इलेक्ट्रानिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे
बता दें कि 7 और 17 नवंबर को वोटिंग के बाद ईवीएम को सभी जिला मुख्यालयों में स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। पूरी मतगणना प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी रखी जाएगी। इस दौरान प्रेक्षक और रिटर्निंग ऑफिसर को छोड़कर मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा कोई भी अन्य व्यक्ति अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण जैसे आईपेड, रिकार्डर, वीडियो कैमरा जैसे अन्य उपकरण नहीं ले जा सकेंगे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here