26.3 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों और विद्यार्थियों की संख्या का अनुपात राष्ट्रीय स्तर से बेहतर, CM साय बोले- स्कूलों में विषय विशेषज्ञ टीचर्स की करेंगे पोस्टिंग…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विधानसभा में प्रश्नकाल में स्कूल शिक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में शिक्षकों और विद्यार्थियों का अनुपात राष्ट्रीय अनुपात से बेहतर है। देश में 26 विद्यार्थियों के पीछे एक शिक्षक हैं, जबकि प्रदेश में 21 विद्यार्थियों के पीछे एक शिक्षक है। शिक्षकों की पदस्थापना में अब तक कुछ अव्यवस्थाएं थी, जिसके कारण शिक्षकों की कमी है। इन कारणों को दूर करने युक्तियुक्तकरण करना पहली प्राथमिकता होगी।

सीएम साय ने कहा कि कुछ स्कूलों में जहां विषय संकाय हैं वहां शिक्षक नहीं है और जहां विषय संकाय नहीं है वहां शिक्षक हैं। कुछ स्थानों पर राज्य के अनुपात से भी बहुत कम विद्यार्थियों पर शिक्षक हैं। कुछ स्थानों पर तो 4-5 विद्यार्थी पर एक शिक्षक है। युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया के लिए ऐसे स्कूलों का चिन्हांकन किया जा रहा है। जल्द ही सभी स्कूलों में शिक्षकों की पदस्थापना की जाएगी। इससे स्कूलों को शिक्षक मिलेंगे और शिक्षा का स्तर बेहतर होगा।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने यह भी कहा कि शिक्षकों की व्यवस्था के साथ ही अधोसंरचना विकास पर भी हम काम कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में शिक्षक और विद्यार्थियों का अनुपात राष्ट्रीय औसत से भी बेहतर है। युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया पूरी होने से सभी स्कूलों में शिक्षक मिल सकेंगे। युक्तियुक्तकरण का सकारात्मक असर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर पड़ेगा और ऐसे स्कूलों में भी शिक्षक मिल जाएंगे, जहां शिक्षकों की कमी की वजह से शिक्षा प्रभावित हो रही है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here