24.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में तय हुआ छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का नाम, 10 दिसंबर को रायपुर में हो सकता है ऐलान

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान में ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर मंथन में जुटी है। दिल्ली में केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक समाप्त हो गई है। लगभग तीनों राज्यों के चेहरों पर अंतिम निर्णय ले लिया गया है। सूत्र बता रहे हैं छत्तीसगढ़ सहित मध्य प्रदेश और राजस्थान के पर्यवेक्षक के नाम पर भी अंतिम मुहर लग चुकी है। उनके नाम की घोषणा भर बाकी है। पर्यवेक्षक जल्द ही तीनों राज्यों में जाएंगे और विधायकों के साथ बैठकर करेंगे।

राजनीतिक सूत्र यह भी बता रहे हैं कि 10 दिसंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा प्रभारी ओमप्रकाश माथुर, छत्तीसगढ़ भाजपा सह प्रभारी नितिन नबीन के साथ पर्यवेक्षक राजधानी रायपुर पहुंच सकते हैं। राजधानी रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में विधायक दल की बैठक का आमंत्रित की जाएगी। बैठक में विधायकों की राय लेने के बाद नई दिल्ली से केंद्रीय नेतृत्व द्वारा तय नाम को सामने रखा जाएगा। शीर्ष नेतृत्व द्वारा तय नाम की घोषणा विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक द्वारा किए जाने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में सीएम का चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का होगा। ऐतिहासिक बहुमत के बाद भी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में सीएम को लेकर जद्दोजहद जारी है।

दिल्ली से तय नाम बैठक में रखेंगे पर्यवेक्षक
बैठक में विधायक दल के नेता का प्रस्ताव वरिष्ठ भाजपा विधायक रखेंगे और दूसरे वरिष्ठ विधायक उसे प्रस्ताव का समर्थन करेंगे। इस प्रक्रिया को पूरे होने के बाद विधायक दल के नए नेता पर्यवेक्षक और दोनों प्रदेश प्रभारी के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का अनुरोध पत्र सौंपेंगे। उसके बाद राज्यपाल सरकार गठन और मुख्यमंत्री सहित उप मुख्यमंत्री और कुछ मंत्री परिषद के सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख तय करेंगे…? वर्तमान में मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष को लेकर 5 नाम चर्चा में हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here