26.4 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शनः अबुझमाड़ में फोर्स ने एनकाउंटर में मार गिराए 7 नक्सली, ऑपरेशन से लौट रहे जवानों पर फायरिंग

जगदलपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ में जवानों को बड़ी सफलता मिली है। नारायणपुर-बीजापुर बॉर्डर में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान 7 वर्दीधारी नक्सलियों को ढेर कर दिया। SP गौरव राय ने बताया कि मुठभेड़ नारायणपुर-दंतेवाड़ा-बीजापुर सीमा पर हुई है। टॉप नक्सली लीडर्स की मौजूदगी की सूचना पर ऑपरेशन लांच किया गया था। 1 हजार से अधिक जवान घने जंगलों में घुसे थे। इसी दौरान रेकावाय के जंगलों में जवानों और नक्सलियों के बीच फायरिंग हुई है। जवानों ने 7 नक्सलियों को मार गिराया है। सीएम विष्णुदेव साय ने ट्वीट कर लिखा है कि निश्चित ही सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है।

सीएम विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया X पर लिखा- ‘नारायणपुर-बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नक्सलियों की बीच हुई मुठभेड़ में 7 नक्सलियों के मारे जाने की खबर आ रही है। निश्चित ही सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। उनके साहस को सलाम करता हूं। नक्सलवाद के खिलाफ हमारी सरकार मजबूती से लड़ाई लड़ रही है। प्रदेश से नक्सलवाद का खात्मा ही हमारा लक्ष्य है।’ बता दें कि डिप्टी सीएम विजय शर्मा लगातार नक्सलियों से वार्ता की पेशकश कर रहे हैं। नक्सली हिंसा का रास्ता छोड़कर लोकतंत्र पर भरोसा रखें और बातचीत करने आगे आए।

तालमेल से मिली जवानों को बड़ी सफलता
नारायणपुर और बीजापुर जिले की सरहदी सीमा कोरोवाय और रेकावाय के घने जंगलों में हुई मुठभेड़ बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और नारायणपुर के फोर्स के बेहतर तालमेल का परिणाम है। बड़े नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर संयुक्त ऑपरेशन लॉंच किया गया था। नारायणपुर के एसपी प्रभात कुमार, दंतेवाड़ा एसपी गौरव रॉय, बस्तर एसपी और बीजापुर एसपी लगातार अपने जवानों के संपर्क में रहे। चारों जिलों के एसपी की तालमेल से जवानों को बड़ी सफलता मिली है।

लौट रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंग
नारायणपुर-बीजापुर-दंतेवाड़ा जिले के सीमावर्ती पल्लेवाया हांदावाडा क्षेत्र में प्लाटून नंबर 16 और इंद्रावती एरिया कमेटी के नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना पर नारायणपुर, दंतेवाड़ा और बस्तर जिले के DRG और बस्तर फाइटर्स के साथ STF की टीमें संयुक्त नक्सल गश्त सर्च अभियान पर निकली थी। 24 मई को पुलिस टीम की वापसी के दौरान पूर्व एम्बुश लगाए हुए नक्सलियों ने STF की टीम पर गोलीबारी शुरू कर दी। STF के जवानों ने मोर्चा संभाला और जवाबी फायरिंग शुरू की। जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली भाग खड़े हुए। फायरिंग के बाद सर्चिंग में एक वर्दीधारी नक्सली का शव बरामद हुआ है। DSP गोविंद सिंह ने बताया कि विस्तृत जानकारी सर्चिंग टीम के आने के बाद दी जाएगी।

जानिए बस्तर में कब-कब मारे गए माओवादी
बता दें कि इससे पहले 2 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में आठ नक्सलियों को मार गिराया था। 16 अप्रैल को कांकेर जिले में सुरक्षा बल के जवानों ने टॉप कमांडर समेत 29 नक्सलियों को मारे थे। इन नक्सलियों पर 1.86 करोड़ रुपये का ईनाम था। नारायणपुर और कांकेर जिलों की सीमा पर 30 अप्रैल को तीन महिलाओं सहित 10 नक्सली मारे गए थे। 10 मई को बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 12 नक्सलियों को मार गिराया था। छत्तीसगढ़ में दिसंबर से लेकर अब तक 110 नक्सलियों की मुठभेड़ में मौत हो चुकी है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here