38.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

अरुणाचल प्रदेश में एक बार फिर BJP की सरकार, 60 में से जीतीं 44 सीटें, कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला

इटानगर. एजेंसी। अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल के हुए विधानसभा चुनाव 2 जून (रविवार) को वोटों की गिनती जारी है। बीजेपी एक बार फिर से प्रचंड बहुमत से यहां सरकार बनाने जा रही है। सीएम पेमा खांडू के नेतृत्व में चुनाव लड़ने वाली BJP ने विरोधियों का चारों खाने चित कर दिया है। यहां भाजपा ने एकतरफा जीत हासिल की है। अब तक आए चुनाव परिणामों में भाजपा 60 में 44 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। वहीं 2 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी आग चल रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 60 सीटें हैं, जिनमें से 50 सीटों पर मतदान हुआ था। 10 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत हुई थी। भाजपा के आगे दूसरी पार्टियों ने अपने प्रत्याशी ही नहीं उतारे थे।

यहां देखे किसे कितनी सीटें
पार्टी जीत आगे
बीजेपी- 44 2
एनपीईपी- 4 1
पीपीए- 2 0
एनसीपी- 1 2
कांग्रेस- 0 1
अन्य- 3 0
टोटल- 54 6

पेमा खांडू तीसरी बार बनेंगे सीएम
अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की इस जीत का श्रेय मुख्यमंत्री पेमा खांडू को जाता है। पेमा खांडू पहले कांग्रेस में थे, लेकिन 16 सितंबर 2016 में कांग्रेस से बगावत करते हुए वो भाजपा की सहयोगी पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) में शामिल हो गए। ऐसे में उन्होंने बीजेपी के साथ सरकार बना ली। बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए गए। बीजेपी ने उन्होंने मुख्यमंत्री बनाया। 2019 में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की, 41 सीटें जीती और पेमा खांडू को फिर से मुख्यमंत्री चुना गया। अब पेमा खांडू तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

अरुणाचल में कांग्रेस का गिरता ग्राफ
बात अगर 2014 की करें तो कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 42 सीटों पर कब्जा जमाया था, जबकि बीजेपी सिर्फ 11 सीटें ही जीत सकी थी। जबकि पीपीए को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। साल 2019 के चुनाव से अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस कमजोर और बीजेपी मजबूत होती गई, जिसका जीता जागता उदाहरण 2024 के विधानसभा चुनाव हैं। इन चुनावों में बीजेपी राज्य में एकतरफा जीत की तरफ आगे बढ़ रही है। कोई भी दल उसकी टक्कर में नहीं है। अब सबकी नजर लोकसभा चुनाव के नतीजों पर है। देखना होगा कि लोकसभा चुनाव में यहां कौन अपना परचम लहराता है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here