33.2 C
Raipur
Friday, May 24, 2024

छत्तीसगढ़ में BJP का घोषणा पत्रः 500 में गैस सिलेंडर, 3100 रुपये क्विंटल धान, महिलाओं को हर साल मिलेंगे 12000, जानिए और क्या खास…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी किया है। अमित शाह ने घोषणा पत्र जारी करने के बाद कहा कि अगले पांच साल में हम छत्तीसगढ़ को सबसे विकसित राज्य बनाएंगे। 15 साल की हमारी सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए कई काम किए। कई योजनाओं की शुरुआत छत्तीसगढ़ से हुई। पंचायत चुनाव में 50 फीसदी आरक्षण महिलाओं को देने की शुरुआत छत्तीसगढ़ से हुई है। हमारी सरकार ने पावर सरप्लस स्टेट बनाया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने पर 3100 रुपये क्विंटल में धान की खरीदी की जाएगी। वहीं सिलेंडर 500 रुपये में मिलेंगे।

अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में दो साल में एक लाख पदों पर नई नौकरियां निकालेंगे। हमारी सरकार ने दो से 15 मेडिकल कॉलेज किए हैं। साथ ही 50 इंजीनियरिंग कॉलेज भी पहुंचाए हैं। मैनेजमेंट के कॉलेज दो से 16 किए हैं। 42 एकलव्य विद्यालय बनाए हैं। अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास में सबसे बड़े विघ्न भूपेश बघेल हैं। भूपेश बघेल कांग्रेस पार्टी के एटीएम हैं। पब्लिक सेवा आयोग में घोटाले करने वाले लोगों पर कार्रवाई होगी। अमित शाह ने कहा कि हमने लाखों से चर्चा के बाद घोषणा पत्र तैयार किए हैं। वहीं हर विधानसभा में जरूरत के हिसाब से अलग संकल्प पत्र जारी किए जाएंगे। भाजपा ने इस घोषणा पत्र को छत्तीसगढ़ के लिए मोदी की गारंटी नाम दिया है।

घोषणा पत्र की मुख्य बातें

  1. 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान 3100 रुपए प्रति क्विंटल करेंगे। साथ ही एक किसान को एकमुश्त भुगतान करेंगे।
  2. हर विवाहित महिला को बीजेपी की सरकार साल में 12000 रुपए देगी
  3. एक लाख खाली पदों पर दो साल में भर्ती करेंगे
  4. 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाएंगे
  5. हर घर में निर्मल जल पहुंचाएंगे।
  6. चरपादुका योजना की शुरुआत भी करेंगे
  7. तेंदूपत्ता के अतिरिक्त संग्रहण करने वाले को 4500 रुपये का बोनस देंगे।
  8. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र 500 नए खोले जाएंगे, इससे गरीब लोगों को सस्ती दवाएं मिलेगी।
  9. पब्लिक सेवा आयोग की परीक्षा में पारदर्शिता होगी, इससे भर्ती घोटाले नहीं आएंगे।
  10. पब्लिक सेवा आयोग में घोटाले करने वाले लोगों पर कार्रवाई होगी।
  11. युवाओं को नए उद्योग लगाने पर 50 फीसदी सब्सिडी देंगे।
  12. सेंट्रल भारत का इनोवेशन हब बनाने के लिए रायपुर में एक बड़ा केंद्र बनाएंगे।
  13. बच्चियों के लिए रानी दुर्गावती योजना लेकर आएंगे।
  14. छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार आने पर 500 रुपये में गैस सिलेंडर देंगे
  15. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का नानी घर है।
  16. इनोवेशन हब में 6 लाख रोजगार के अवसर
  17. विद्यार्थियों को मिलेगा ट्रेवल एलाउंस
  18. इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ के तहत देशी विदेशी कंपनियों से निवेश आमंत्रण
  19. बस्तर और सरगुजा का अलग से घोषणापत्र जारी होगा। वहीं सभी 90 विधानसभा क्षेत्र के लिए स्थानीय जरूरत को ध्यान में रखते हुए पृथक घोषणा पत्र।
  20. छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए रामलला दर्शन योजना। 1000 किलोमीटर लंबी शक्तिपीठ परियोजना। 5 शक्तिपीठों को आपस में जोड़ा जाएगा।

ये हैं सबसे अहम घोषणा

  • बीजेपी ने कृषक उन्नति योजना शुरू करने की घोषणा की है। इसके तहत 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी 3100 रुपए में की जाएगी। किसानों को एक मुश्त भुगतान किया जाएगा।
  • महतारी वंदन योजना की शुरुआत बीजेपी करेगी। इसके तहत प्रत्येक विवाहित महिला को 12000 रुपए की वित्तीय सहायता हर साल दी जाएगी।
  • इसके साथ ही सभी शासकीय पदों पर दो साल के अंदर एक लाख भर्ती करेगी।
  • बीजेपी ने कहा है कि सरकार बनने के बाद हम छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख नए घर बनाएंगे।
  • तेंदूपता संग्रहण को भी बीजेपी ने बढ़ाने की घोषणा की है। तेंदूपत्ता संग्रहण पर 5500 रुपए प्रति बोरा देंगे। अतिरिक्त संग्राहकों को 4500 रुपए बोनस दिया जाएगा। चरणपादुका योजना फिर से शुरू होगी।
  • दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना शुरू की जाएगी। इसके साथ ही भूमिहीन खेतिहर मजदूर को हर साल 10000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत प्रति परिवार को 5 लाख से 10 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेंगे। साथ ही 500 नए जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे।
  • छत्तीसगढ़ में उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत प्रदेश में युवाओं को 50 फीसदी सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण देंगे।
  • दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर स्टेट कैपिटल रीजन की स्थापना कर रायपुर, नया रायपुर, दुर्ग और भिलाई नगर क्षेत्र का समन्वित और संतुलित विकास सुनिश्चित करेंगे।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here