26.1 C
Raipur
Saturday, July 27, 2024

छत्तीसगढ़ में BSP और गोंगपा मिलकर लड़ेगी चुनाव, दोनों के बीच सीटों का बंटवारा, जानिए कौन कहां से उतारेगा प्रत्याशी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सत्ता पाने राजनीतिक पार्टियों ने दम लगाना शुरू कर दिया है। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। दोनों दलों ने आपसी सहमति कर सीटों का बंटवारा कर लिया है। बसपा ने गोंगपा के साथ मिलकर प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। बहुजन समाज पार्टी 53 और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के 37 सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमती बन गई है। इस गठबंधन में ज्यादातर महिलाओं को टिकट दिया जाएगा।

रायपुर में बहुजन समाज पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में लड़ने का ऐलान किया है। बहुजन समाज पार्टी के नेता रामजी गौतम और गोंगपा के राष्ट्रीय महासचिव श्याम सिंह ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर बताया कि सर्व आदिवासी समाज के लिए पार्टी के द्वार खुले हैं। पार्टी के मेनिफेस्टो में जल, जंगल और जमीन मुख्य मुद्दा रहेगा। अगर पार्टी चुनाव जीतकर आती है तो किसी आदिवासी को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। बहुजन समाज पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी गठबंधन की पहली सूची आज शाम जारी कर दी जाएगी।

2018 में JCCJ-BSP गठबंधन ने जीती थी 7 सीटें
बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) (JCCJ) के साथ गठबंधन किया था। गठबंधन प्रदेश में 7 सीट जितने में कामयाब हुई थी, जिसमें बहुजन समाज पार्टी की 2 और जेसीसी (जे) ने 5 सीटें जीती थी। इस बार जेसीसीजे ने किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करने की बात कही है। इधर बहुजन समाज पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए सबसे पहले अगस्त महीने में 9 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। बसपा ने मस्तूरी, नवागढ़, जांजगीर चांपा, जैजैपूर, पामगढ़, अकलतरा, बिलाईगढ़, बेलतरा और समारी विधानसभा सीट पर प्रत्याशी उतारा है। अब गठबंधन के साथ दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों की सूची जल्द आएगी

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here