32.6 C
Raipur
Monday, May 20, 2024

छत्तीसगढ़ में 39.53 करोड़ की नकदी-सामान जब्त, 10 करोड़ से ज्यादा कैश, एक करोड़ की शराब, साढ़े 14 करोड़ के गहने बरामद

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू है। प्रदेश में निष्पक्ष मतदान कराने और जनता को चुनावी गिफ्ट देने से रोकने चुनाव आयोग लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है। राज्य की सीमा से लगे चेक पोस्ट और जिलों की सीमाओं पर जांच के दौरान बड़ी मात्रा में नकदी, सामान और गहनों की जब्ती हो रही है। आचार संहिता के बाद से 30 अक्टूबर तक पुलिस और प्रवर्तन एजेंसियों ने 39 करोड़ 53 लाख रुपये से अधिक की अवैध रकम और सामानों की जब्ती बनाई है। जब्ती में 10 करोड़ 43 लाख रुपये कैश भी शामिल है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रवर्तन एजेंसियों (इन्फोर्समेंट एजेंसीज) द्वारा निगरानी के दौरान 30 अक्टूबर तक की स्थिति में 33 हजार 534 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है, जिसकी कीमत 1 करोड़ रुपये है। सघन जांच अभियान के दौरान 14 करोड़ 82 लाख 76 हजार रुपये कीमत के 184 किलोग्राम से अधिक कीमती आभूषण और रत्न भी जब्त किए गए हैं। इनके अतिरिक्त अन्य सामग्रियां जिनकी कीमत 10 करोड़ 15 लाख रुपये है, भी जब्त की गई हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलेक्टर) और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। चुनाव आयोग की सख्ती की वजह से प्रदेश में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से नकदी राशि, सामानों के अवैध परिवहन और संग्रहण पर कड़ी नजर रखी जा रही है। प्रदेश में लागू आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत निगरानी दलों द्वारा सघन जांच की कार्यवाही की जा रही है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here