33.1 C
Raipur
Wednesday, May 29, 2024

रायपुर पहुंचे CBI के डायरेक्टर प्रवीण सूद, छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर आखिर हलचल क्यों तेज…?

CBI Director Praveen Sood reached Raipur: रायपुर। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वसेटिगेशन (CBI) के डायरेक्टर प्रवीण सूद गुरुवार सुबह रायपुर पहुंचे हैं। एयरपोर्ट पर डीजीपी अशोक जुनेजा और रायपुर आईजी ने उनका स्वागत किया। एक लंबे अर्से बाद सीबीआई के किसी डायरेक्टर का रायपुर दौरा हुआ है। रायपुर में एजेंसी के भ्रष्टाचार निरोधक विंग का दफ्तर है। वे यहां लंबित मामलों की प्रगति और कामकाज की समीक्षा करेंगे। इधर सीबीआई डायरेक्टर के अचानक दौरे से छत्तीसगढ़ में हलचल तेज हो गई है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि ईडी और भाजपा ने कुछ मामलों में सीबीआई जांच की मांग उठाई है।

ऐसा चर्चा है कि रायपुर में सीबीआई डायरेक्टर प्रवीण सूद छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में दायर कुछ याचिकाओं में की गई सीबीआई जांच की मांग के संदर्भ में एजेंसी की ओर से रिप्लाई पर चर्चा करेंगे। हाल के दिनों में छत्तीसगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित शराब घोटाले और कोल स्कैम को लेकर छापेमारी की थी। ईडी ने इस मामले में आरोपियों को बचाने का आरोप लगाया है। इस मामले में हाईकोर्ट में सीबीआई जांच को लेकर पिटीशन फाइल भी किया गया है।

हाईकोर्ट में हुई है सीबीआई जांच की मांग
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) में हुई भर्ती को लेकर पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। हाईकोर्ट ने 18 नियुक्तियों पर रोक लगाई है। ननकीराम कंवर सहित भारतीय जनता पार्टी पीएससी घोटाले की सीबीआई जांच की मांग कर रही है। हालांकि राज्य में सीबीआई के प्रवेश पर सरकार ने 2019 से रोक लगा रखा है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट के निर्देश पर जांच की जा सकती है।

कर्नाटक के डीजीपी रह चुके हैं प्रवीण सूद
बता दें कि CBI के डायरेक्टर प्रवीण सूद इस साल नियुक्ति के बाद से अलग-अलग राज्यों का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने लखनऊ का दौरा किया था और फिर रांची भी गए थे। अब वे रायपुर आए हैं। कर्नाटक के डीजीपी रह चुके प्रवीण सूद को इस साल केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का निदेशक नियुक्त किया गया है। सूद कर्नाटक कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के अधिकारी हैं। वे मूल रूप से हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here