33.2 C
Raipur
Friday, May 24, 2024

शिक्षा नीति में बदला नियम… अब केंद्रीय विद्यालयों में 32 सीटों पर ही मिलेगी Admission, पहले थी यह व्यवस्था…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
देश में नई शिक्षा नीति के आने से एजुकेशन सिस्टम में लगातार बदलाव किए जा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय विद्यालय (KV) की सीटों में कटौती कर दी गई है। इन स्कूलों में प्राथमिक से हायर सेकंडरी कक्षाओं तक प्रत्येक कक्षा के हर सेक्शन में अब 32-32 सीटों पर ही एडमिशन मिलेगा। इससे पहले 40-40 सीटों पर एडमिशन होता था। नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए जारी की गई अधिसूचना में भी 32 सीटों के लिए ही आवेदन मांगे गए हैं।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए हर साल बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं। ऐसे में सीट घटने से यहां प्रवेश पाना काफी मुश्किल होगा। सीट घटाने केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से आदेश जारी किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ में कुल 37 केंद्रीय विद्यालय हैं। राजधानी रायपुर में तीन केंद्रीय विद्यालय है, जिसमें डब्ल्यूआरएस, डीडी नगर और एक नया रायपुर में स्थित है। वहीं दुर्ग जिले में भी तीन केंद्रीय विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में कक्षा पहली में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं।

राजधानी के डब्ल्यूआरएस केवी-1 की डिमांड राजधानी में ज्यादा रहती है। यहां दो शिफ्ट में कक्षाएं लगती है। दोनों ही शिफ्ट में प्रत्येक कक्षा में 4-4 सेक्शन हैं। दोनों शिफ्ट में कक्षा पहली में 160-160 सीटें यानी कुल 320 सीटें हैं। डीडी नगर स्थित केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली में 160 सीट है। नया रायपुर स्थित केवी में सिर्फ एक ही सेक्शन हैं। दुर्ग जिले के तीनों केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए पालकों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा अन्य सेक्टर के लोगों को दाखिला ही नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में निजी स्कूलों की मनमानी बढ़ गई है। मोदी के पीएम श्री स्कूल जैसी योजना भी नाकाफी साबित हो रही है।

15 अप्रैल तक चलेगी आवेदन की प्रक्रिया
केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जारी सूचना के मुताबिक केवी में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in से किए जा सकते हैं। इसके बाद पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी होगी। इसके बाद 29 अप्रैल और 8 मई को लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं बाकी कक्षाओं के लिए 10 अप्रैल तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। इन कक्षाओं की चयन सूची 15 अप्रैल को जारी की जाएगी। इसके आधार पर 16 से 29 अप्रैल तक प्रवेश होंगे। प्रवेश की अंतिम तिथि 29 जून है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here