38.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

चारधाम यात्रा की 10 मई से होगी शुरुआत, ऐसे कर सकते हैं ​रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे करेंगे हेलीकॉप्टर की बुकिंग

नई दिल्ली. एजेंसी। आगामी 10 मई से चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा। चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग ने कमर कस ली है तो वहीं परिवहन विभाग भी पूरी तैयारी में है। फिलहाल किराया सूची में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।
हिंदू धर्म को मानने वाले चारधाम यात्रा पर आने इस बार काफी उत्साह है। इसकी तस्दीक पंजीकरण के आंकड़े कर रहे हैं। यात्रा के लिए दोगुनी रफ्तार से पंजीयन हो रहे हैं। अब तक पंजीयन का आंकड़ा 5 लाख पार हो चुका है।

दरअसल, किसी भी धर्म में उसके धार्मिक स्थलों और यात्रा करने को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। हिंदू धर्म में भी ऐसे कई स्थल हैं जहां पर यात्रा करने का बड़ा महत्व है। हिंदू धर्म की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा होती है चार धाम की यात्रा, जिसकी बात की जाए यह बद्रीनाथ धाम से लेकर द्वारका धाम, जगन्नाथपुरी धाम और रामेश्वर धाम तक होती है। 10 मई से चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी।

ऐसे कर सकते ​रजिस्ट्रेशन
सबसे पहले आपको https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/signin.php साइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपके लॉगिन करके इस यात्रा के लिए रजिस्टर्ड करना होगा। जिसमें अगर आपने ग्रुप के तौर पर रजिस्टर्ड किया है तो आपको ग्रुप आईडी दी जाएगी अगर आपने इंडिविजुअल के तौर पर रजिस्टर्ड किया तो आपको इंडिविजुअल आईडी मिलेगी. इसके बाद आप आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए चॉपर की बुकिंग कर सकते हैं।

IRCTC के जरिए ऑनलाइन बुकिंग
आईआरसीटीसी के जरिए चॉपर से यात्रा की बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा जहां आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, अपना राज्य और पासवर्ड डालकर अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको लोगो के विकल्प पर क्लिक करके फोन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।

20 अप्रैल से हेलीकॉप्टर की सेवा
उत्तराखंड में भी एक चार धाम की यात्रा होती है, जिसका भी काफी महत्व माना गया है। उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, गंगोत्री और यमुनोत्री को चार धाम कहते हैं। इसके लिए हेलीकॉप्टर की सेवा भी चलाई जाती है, जो इस साल 20 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। कठिन यात्रा को सरल करने लोग हेलीकॉप्टर के सहारे यात्रा करते हैं। इस यात्रा को छोटा चार धाम यात्रा भी कहते हैं। इसमें हेलीकॉप्टर का किराया अलग-अलग हिसाब से तय किया जाता है।

क्षेत्रीय कार्यालय में भी इसकी बुकिंग
आईआरसीटीसी के तहत इस यात्रा के लिए आप अपनी बुकिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय में भी इसकी बुकिंग की जा रही है। अब तक कुल साढ़े चार लाख लोग बुकिंग करवा चुके हैं। पांच रात और 6 दिन की चारधाम यात्रा की बात की जाए तो इसका किराया उत्तराखंड टूरिज्म वेबसाइट www.euttaranchal.com द्वारा 1,99,000+5% जीएसटी बताया जा रहा है, जो कि कुल मिलाकर 2,08,950 रुपये होता है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here