26.1 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

महतारी वंदन योजना के नाम पर महिला वोटर्स को लुभाने का प्रयास, दुर्ग में दो और बालोद जिले के एक भाजपा प्रत्याशी को नोटिस

दुर्ग-बालोद. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का चुनावी शोर पूरे उफान पर है। प्रत्याशी मतदाताओं को रिझाने एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। वहीं चुनाव आयोग ने दुर्ग जिले के दो और बालोद जिले के एक प्रत्याशी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह कार्रवाई महतारी वंदन योजना के तहत फार्म भरवाने को लेकर किया गया है। फार्म में पार्टी का चुनाव चिन्ह के साथ मोदी की गारंटी लिखा हुआ है। चुनाव आयोग ने इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना है। निर्वाचन कार्यालय ने प्रत्याशियों को नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है।

जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकरी के मुताबिक आचार संहिता का उल्लंघन करने के कारण दुर्ग जिले को दो भाजपा प्रत्याशी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर ने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 63 दुर्ग ग्रामीण क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी ललित चंद्राकर द्वारा महतारी वंदन योजना तहत ग्राम पंचायत खोपली और थनौद में ग्रामीणों को लाभ देने के लिए फार्म भराया गया। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 67 अहिवारा में भाजपा प्रत्याशी डोमनलाल कोर्सेवाड़ा द्वारा छत्तीसगढ़ की घोषणा पत्र के बिंदु महतारी वंदन योजना का महिलाओं से फार्म भरवाया जा रहा है। फार्म में पार्टी का चुनाव चिन्ह के साथ मोदी की गारंटी, महतारी वंदन योजना के तहत 12 हजार रुपये सालाना मिलेगा। चुनाव आयोग ने इसे आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन मानते हुए नोटिस जारी किया है।

डौंडीलोहारा के प्रत्याशी देवलाल ठाकुर को नोटिस
इधर बालोद जिले में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी देवलाल ठाकुर को नोटिस जारी किया गया है। डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र की रिटर्निंग ऑफिसर प्रतिमा ठाकरे झा ने प्राप्त शिकायत के आधार पर प्रत्याशी को नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है। शिकायत के अनुसार अभ्यर्थी द्वारा महतारी वंदन योजना में पंजीयन के लिए एक प्रारूप आवेदन मतदाताओं को दिया जा रहा है, जिसमें हर विवाहिता महिला को प्रतिमाह 1000 रुपये प्राप्त होने का उल्लेख किया गया है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 123 (2) के तहत इस तरह के प्रलोभन प्रतिबंधित है। रिटर्निंग ऑफिसर ने 24 घंटे के भीतर जवाब प्रस्तुत करने कहा है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here