26.3 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ BJP का 69 विधानसभा के लिए प्रत्याशी तय, परिवर्तन यात्रा के बाद नामों का ऐलान, MP में भाजपा की एक और लिस्ट जारी

रायपुर। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की 39 प्रत्याशियों की दूसरी सूची और एक सिंगल नाम की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में दावेदारों की धड़कनें तेज हो गई है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 21 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है और बची 69 विधानसभा सीटों के लिए नामों का पैनल फाइनल कर लिया गया है। तय नाम पहले अमित शाह के सामने रखे जाएंगे। प्रत्याशियों के नाम की घोषणा दिल्ली मुख्यालय से की जाएगी। भाजपा की दूसरी लिस्ट प्रधानमंत्री के छत्तीसगढ़ दौरे यानी परिवर्तन यात्रा के समापन के बाद ही आएगी। सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी की सभा 30 सितंबर को बिलासपुर में तय करने की चर्चा है।

बता दें कि भाजपा ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 21 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। अब बचे 69 प्रत्याशियों का ऐलान किया जाना है। इन प्रत्याशियों के नामों पर पिछले दिनों अमित शाह के साथ बैठक में मंथन होना था, लेकिन उनका आना टल गया था। भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव, नेता प्रतिपक्ष नारायण सिंह चंदेल, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय और अन्य महामंत्रियों के साथ बैठक करके प्रत्याशियों के नामों पर मंथन किया था। प्रदेश संगठन ने अपनी तरफ से नामों का पैनल तय कर लिया है। कई सीटों पर सिंगल, कुछ सीटों पर डबल और कई सीटों पर तीन लोगों का पैनल बनाया गया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से चर्चा के बाद सिंगल नाम फाइनल किए जाएंगे और फिर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

‘कुछ और सांसदों को प्रत्याशी बनाने की चर्चा’
राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार को घेरने केंद्रीय मंत्री और सांसदों को टिकट दिया जा सकता है। दुर्ग सांसद विजय बघेल को पहले ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ पाटन में प्रत्याशी बनाया गया है। भाजपा की दूसरी लिस्ट में 25 से 30 नाम जारी होने की बातें सामने आई है। इसमें कुछ पूर्व विधायकों को टिकट देने की बातें कही जा रही है। वहीं मध्य प्रदेश के लिए जारी भाजपा की दूसरी सूची में 39 उम्मीदवारों के नाम हैं। खास बात यह है कि 3 केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को टिकट दिया गया है। केंद्रीय मंत्रियों में नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते को प्रत्याशी बनाया गया है।

‘मोनिका बट्टी को अमरवाड़ा से बनाया प्रत्याशी’
मध्य प्रदेश भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर एक और प्रत्याशी की लिस्ट जारी कर दी है। कुछ देर पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने सिंगल नाम की सूची जारी की है, जिसमें मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मोनिका बट्टी को अमरवाड़ा (एसटी) से उम्मीदवार घोषित किया है। भाजपा ने सोमवार की देर शाम 39 प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई थी, जिसके बाद मंगलवार को तीसरी लिस्ट जारी कर दिया है। इस लिस्ट में मोनिका का एकमात्र नाम है। मध्य प्रदेश में भाजपा ने 17 अगस्त को 39, 25 सितंबर को 39 और 26 सितंबर को एक प्रत्याशी का ऐलान किया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here