36.1 C
Raipur
Saturday, May 18, 2024

कोल स्कैम केसः IAS रानू साहू की याचिका को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए हाईकोर्ट में क्या हुआ?

बिलासपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ की पूर्ववर्ती भूपेश बघेल सरकार के कार्यकाल के दौरान लाइमलाइट में रहने वाली निलंबित आईएएस रानू साहू की जमानत याचिका को लेकर बड़ा अपडेट आया है। रानू साहू की जमानत याचिका की सुनवाई बिलासपुर हाईकोर्ट में होनी थी, लेकिन आज सुनवाई अधूरी रह गई। अब जमानत याचिका पर अगली सुनवाई 8 जनवरी को होगी। इसी मामले से जुड़े एक अन्य अफसर सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका आज ही सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई है।

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छत्तीसगढ़ में कई अफसरों और कारोबारियों के घर और दफ्तर पर रेड कार्रवाई को अंजाम दिया था। ईडी ने आरोप लगाया था कि राज्य में एक संगठित गिरोह कोयला परिवहन में 25 रुपये प्रति टन की अवैध लेवी वसूल रही है। ईडी के दस्तावेजों की मानें तो 15 जुलाई 2020 को सरकारी अधिकारियों ने एक सोची-समझी नीति के तहत आदेश जारी किया। उसके बाद ही अवैध वसूली का सिलसिला शुरू हुआ।

ED ने 540 करोड़ रुपये स्कैम का खुलासा किया
प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुसार इस घोटाले में कई कारोबारी, कांग्रेस पार्टी के नेता और आईएएस अफसर शामिल थे। ईडी ने कोर्ट को दिए दस्तावेज में बताया है कि 540 करोड़ रुपये से अधिक की रकम अवैध तरीके से वसूली की गई। अदालत में प्रस्तुत दस्तावेज़ों में ईडी ने दावा किया है कि उसने इस संबंध में बड़ी संख्या में डायरी, फोन चैट, लेन-देन के सबूत, करोड़ों रुपये नकद, सोना, अरबों रुपये की संपत्ति के ब्यौरे और दूसरे दस्तावेज़ जब्त किए हैं।

शराब घोटाला और DMF की जांच कर रही ED
कोल स्कैम से जुड़े आरोपियों की चल-अचल संपत्ति को भी प्रवर्तन निदेशालय सीज करते जा रही है। ईडी ने अभियुक्त कारोबारियों, अफसरों और तथाकथित नेताओं की 200 करोड़ रुपये से अधिक की कथित अवैध संपत्ति भी अटैच की है। कोल स्कैम को लेकर छत्तीसगढ़ की राजनीति भी काफी सुर्खियों में रही है। बता दें कि ईडी कोल स्कैम के अलावा 2000 करोड़ की कथित शराब घोटाला, डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड के अरबों रुपये के कथित घोटाले की भी जांच कर रही है।

कोल स्कैम में नौ आरोपियों को फिर से नोटिस
ईडी के वकील सौरभ पांडेय ने बताया, इसी मामले में आरोपी विधायक देवेंद्र यादव, पूर्व विधायक चंद्रदेव राय समेत 9 लोगों को कोर्ट ने फिर से नोटिस जारी किया है। आरोपियों में कांग्रेस नेता आरपी सिंह, विनोद तिवारी, रोशन सिंह, पीयूष साहू, नारायण साहू, मनीष उपाध्याय भी शामिल हैं। कोयला स्कैम केस में जेल में बंद सौम्या चौरसिया, आईएएस समीर बिश्नोई, आईएएस रानू साहू और सूर्यकांत तिवारी समेत अन्य आरोपियों को कोर्ट में पेश होना था। केस से जुड़े आरोपी पिछली तीन सुनवाई से कोर्ट में हाजिर नहीं हो रहे हैं, ना ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ रहे हैं। पिछले सप्ताह कोर्ट ने अफसरों को फटकार लगाई थी, जिसके बाद जेल में निरुद्ध आरोपियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से जोड़ा गया था।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here