33.1 C
Raipur
Saturday, May 18, 2024

छत्तीसगढ़ कोल स्कैमः एक और IAS को कोर्ट ने भेजा जेल, 4 अगस्त तक न्यायिक रिमांड पर रहेंगी रानू साहू

रायपुर.न्यूजअप इंडिया

छत्तीसगढ़ के कोल स्कैम मामले में गिरफ्तार IAS रानू साहू अब 4 अगस्त तक जेल में रहेंगी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को उन्हें रायपुर में विशेष कोर्ट में पेश किया। जज अजय सिंह राजपूत की कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट में ईडी के अफसरों ने कहा कि हमारी पूछताछ पूरी हो गई है। हमें और रिमांड नहीं चाहिए। कोर्ट ने रानू साहू को ज्यूडिशियल रिमांड पर जेल भेज दिया है। रानू साहू प्रदेश की दूसरी आईएएस हैं, जिन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया है। इससे पहले आईएएस समीर विश्नोई को कोयला घोटाले में गिरफ्तार किया है। समीर अभी जेल में बंद हैं।

बता दें कि प्रवर्तन निदेशायलय (ईडी) की टीम ने 21 जुलाई को रानू साहू, उनके आईएएस पति के निवास सहित कांग्रेस के नेता और अफसरों के घरों पर छापेमारी की थी। 22 जुलाई को ED ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की अफसर रानू साहू को गिरफ्तार किया था। इसके बाद ईडी ने उन्हें विशेष न्यायाधीश की अदालत में पेश किया था। ईडी ने 14 दिनों की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने तीन दिनों की रिमांड मंजूर किया था। रिमांड अवधि खत्म होने के बाद आज 25 जुलाई को ईडी ने रानू साहू को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

कोरबा कलेक्टर रहने के दौरान घोटाले में आया नामः बता दें कि कोरबा की पूर्व कलेक्टर रानू साहू पर कोल स्कैम में संलिप्तता के चलते ईडी ने केस भी दर्ज किया है। उनकी 20 करोड़ से अधिक की प्रापर्टी पहले ही अटैच कर चुकी है। ईडी की टीम ने लंबी पूछताछ के बाद रानू साहू को गिरफ्तार किया था। रानू साहू की तरफ से वकील फैजल रिजवी ने ईडी की कार्रवाई का विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि ईडी ने जो संपत्तिअटैच की है वह उनके माता-पिता की है। यह संपत्ति 2019 के पहले की है और इससे रानू साहू का कोई लेना-देना नहीं है। कोयला घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 18 अक्टूबर 2022 को पहली बार रानू साहू के घर पर दबिश दी थी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here