33.1 C
Raipur
Wednesday, May 29, 2024

बिलासपुर से हवाई सेवा शुरू करने और अलायंस एयर से अनुबंध बढ़ाने CM भूपेश ने लिखा केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य को पत्र

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
रायपुर-जगदलपुर-हैदराबाद हवाई रूट पर विमान सेवा अलायंस एयर से अनुबंध की अवधि बढ़ाने तथा बिलासपुर एयरपोर्ट से देश के प्रमुख शहरों में विमान सेवा शुरू करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने बंद किये गये बिलासपुर-इंदौर-बिलासपुर और बिलासपुर-भोपाल-बिलासपुर विमान सेवा फिर से शुरू करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जगदलपुर विमान सेवा के चलते बस्तर को देश के पर्यटन नक्शे में आने का मौका मिला है और बस्तर की संस्कृति राष्ट्रीय पटल पर उभरी है। बिलासपुर से भी नागरिक सुविधाओं को देखते हुए प्रमुख शहरों से विमान सेवाएं शुरू किए जाने की जरूरत है।

पत्र में मुख्यमंत्री ने लिखा है कि देश के आम आदमी को सस्ती हवाई सेवा का लाभ दिलाने सरकार द्वारा शुरू की गई रिजनल कनेक्टिविटी योजनांतर्गत छत्तीसगढ़ में जगदलपुर व बिलासपुर एयरपोर्ट से घरेलू विमान सेवा शुरू होने से प्रदेश की जनता को सस्ती घरेलू विमान सुविधा उपलब्ध हुआ है। विमान सेवा संचालन के लिए एयरपोर्ट विकास सहित आरसीएस विमान सेवाओं के लिए निर्धारित वायबीलिटी गॅप फण्डिंग का भुगतान राज्य शासन द्वारा किया जा रहा है।

आरसीएस योजना अंतर्गत सितंबर 2020 में अलायंस एयर कम्पनी द्वारा उनके 72 सीटर विमान के माध्यम से रायपुर -जगदलपुर-हैदराबाद सेक्टर में नियमित घरेलू विमान सेवा संचालन शुरू किया गया था, जो 3 वर्ष तक संचालित होती रही। रायपुर-जगदलपुर-हैदराबाद सेक्टर में उड़ान सेवा के लिए अलायंस एयर से 3 वर्ष के लिए विमान सेवा संचालन का अनुबंध किया गया था, जिसकी अवधि सितम्बर 2023 में खत्म हो गई है। वर्तमान में अलायंस एयर द्वारा रायपुर जगदलपुर- हैदराबाद आरसीएस उड़ान बंद कर दी गई है। राज्य शासन के आग्रह पर रायपुर-जगदलपुर-हैदराबाद सेक्टर में सामान्य विमान सेवा का संचालन किया जा रहा है, लेकिन लाभ की स्थिति में

राज्य सरकार द्वारा बिलासपुर एयरपोर्ट को 4C-IFR श्रेणी में विकसित करने की कार्यवाही की जा रही है। इस प्रक्रिया में एयरपोर्ट में 3C-IFR मापदण्ड अनुसार नाईट लैडिंग सुविधा के लिए लाइटिंग का कार्य किया जा रहा है। बिलासपुर एयरपोर्ट से विमान सेवाओं की सभावना को देखते हुए पूर्व में केंद्र सरकार से पत्राचार द्वारा बिलासपुर से देश के अन्य प्रमुख शहरों के लिए विमान सेवा संचालन प्रारंभ करने तथा बंद किए गए बिलासपुर-इंदौर बिलासपुर व बिलासपुर भोपाल- बिलासपुर विमान सेवा फिर से शुरू करने का अनुरोध किया गया है। जगदलपुर एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने अलायंस एयर से अनुरोध करने पर उनके द्वारा संचालित दिल्ली- जबलपुर विमान सेवा का विस्तार जगदलपुर तक किए जाने की सहमति विमान के रिक्त सीटों के कीमत राशि की VGF के रूप में भुगतान करने की शर्त पर दी गई है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here