25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में तय होगा लोकसभा प्रत्याशियों के नाम, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर इन नामों की चर्चा…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है तो वहीं उम्मीदवार चयन को लेकर कांग्रेस पर दबाव बढ़ गया है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक जल्द होगी। बैठक में छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन होगा। प्रदेश चुनाव समिति और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कई सीटों में सिंगल नाम तय किया था तो कुछ लोकसभा सीटों पर पैनल तैयार किया गया है।

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर सिंगल नाम तय कर केंद्रीय चुनाव समिति प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पिछले लोकसभा चुनाव में बस्तर और कोरबा सीट पर जीत दर्ज की थी। आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जो नाम तय किए गए हैं, उनमें अधिकतर सीटों पर दावेदार अधिक होने के कारण वहां जातिगत और अन्य समीकरणों के आधार पर नाम तय किए जाएंगे। पीसीसी से केंद्रीय चुनाव समिति को नामों की सूची भेजी जा चुकी है। राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि आचार संहिता लगने से पहले कांग्रेस भी नामों का ऐलान कर सकती है।

केंद्रीय चुनाव समिति लगाएगी मुहर
पिछली बार स्क्रीनिंग कमेटी और प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में कई दिग्गज कांग्रेस नेताओं के नाम सामने आए थे। नाम आने के बाद कई नेताओं ने चुनाव लड़ने से मना किया था, कई ने तो व्यक्तिगत कारणों ने चुनाव नहीं लड़ने की बात कही थी। उसके आधार पर स्क्रीनिंग कमेटी ने दावेदारों के नामों की सूची केंद्रीय चुनाव समिति को दे दी है। समिति एआईसीसी के सर्वे और अन्य माध्यमों से लिए गए फीडबैक के आधार पर अंतिम मुहर लगाएगी।

PCC से दिल्ली भेजे जा चुके नाम
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा, पीसीसी से हाईकमान को नाम दिए जा चुके हैं। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद इन नामों पर मुहर लगेगी। 11 सीटों में से ज्यादातर सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं। कुछ सीटों पर पैनल तैयार किया गया है। संभवत आचार संहिता के पहले सभी सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी।

कोरबा से महंत, बस्तर से दीपक तय
कोरबा लोकसभा से वर्तमान सांसद ज्योत्सना महंत का टिकट तय माना जा रहा है। वहीं बस्तर से दीपक बैज सांसद हैं। विधानसभा चुनाव में हार के बाद उन्होंने यह कहा था कि पार्टी जो आदेश करेगी, उसके आधार पर तय करेंगे। उन्होंने यह भी बयान दिया कि वे प्रदेश के सभी लोकसभा सीटों में समन्वय बनाने का काम प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते करेंगे। ऐसे में उनका चुनाव लड़ना पार्टी पर निर्भर करता है। हाईकमान जैसा निर्णय लेगा, उसके हिसाब से काम करेंगे।

कांग्रेस की संभावित उम्मीदवार
– रायपुर लोकसभा – विकास उपाध्याय, डॉ. राकेश गुप्ता, सुशील आनंद शुक्ला
– महासमुंद लोकसभा – विनोद सेवन चंद्राकर, अमरजीत चावला, चंद्रशेखर शुक्ला
– बिलासपुर लोकसभा – राजेंद्र धीर, राजेंद्र शुक्ला, लेखराम साहू
– दुर्ग लोकसभा – ताम्रध्वज साहू, देवेंद्र यादव, राजेंद्र साहू, प्रतिमा चंद्राकर
– राजनांदगांव लोकसभा – ममता चंद्राकर, हेमा देशमुख, राजेश शुक्ला
– बस्तर लोकसभा – दीपक बैज, हरीश लखमा, मोहन मरकाम
– कांकेर लोकसभा – बीरेश ठाकुर, नरेश ठाकुर, फूलो देवी नेताम और लक्ष्मी ध्रुव
– सरगुजा लोकसभा – डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, भानुप्रताप सिंह, शशि सिंह
– रायगढ़ लोकसभा – श्रवण कुमार सिदार, जयमाला सिंह, हृदयराम राठिया
– कोरबा लोकसभा – ज्योत्सना महत, आलोक कुमार यादव
– जांजगीर-चांपा – डॉ. शिव डहरिया, महेंद्र पाटिल, मंजूलता अनंत, जयंत सिंह कामले, शैलेंद्र बंजारे, दुष्यंत कुमार

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here