33.2 C
Raipur
Friday, May 24, 2024

DA Hike In Chhattisgarh: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, चुनाव आयोग ने DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की दी मंजूरी, इतना मिलेगा लाभ

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के 4 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और 1.20 लाख पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (डीए) 4 प्रतिशत बढ़ाया जा रहा है। राज्य शासन की ओर से केंद्रीय चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई थी, जिसे मंजूर कर लिया गया है। चुनाव आयोग से इस आशय का पत्र बुधवार को छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले को मिला है। इस आधार पर राज्य शासन की ओर से जल्दी ही आदेश जारी कर दिया जाएगा। 4 प्रतिशत डीए बढ़ने के बाद कर्मचारियों को 46 डीए मिलेगा। वहीं राज्य शासन को हर माह करीब 60 करोड़ रुपये अतिरिक्त भार पड़ेगा।

चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बाद राज्य के कर्मचारियों में खुशी है। राज्य के कर्मचारियों को अब 46 प्रतिशत डीए मिलेगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी। छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन ने केंद्र के समान डीए देने संबंधी पत्र मुख्य सचिव को दिया था। कर्मचारी संघों ने दीपावली से पहले डीए बढ़ाने का आग्रह किया था, लेकिन आचार संहिता लगने के कारण कर्मचारियों की यह मांग पूरी नहीं हो सकी। कर्मचारियों की मांग थी कि केंद्र के बराबर उन्हें भी महंगाई भत्ता मिलना चाहिए। बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए मिल रहा है। वहीं राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है।

कर्मचारियों को ऐसे होगा वित्तीय लाभ

  • प्रथम श्रेणीः 3800 से 5000 रुपये
  • द्वितीय श्रेणीः 2500 से 3500 रुपये
  • तृतीय श्रेणीः 1800 से 2200 रुपये
  • चतुर्थ श्रेणीः 1000 से 1600 रुपये

पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने दी बधाई
महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के फैसले को लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ‘X’ पर एक पोस्ट किया है और अपना एक पुराना कमेंट भी शेयर किया है। उन्होंने लिखा कि छत्तीसगढ़ निर्वाचन अधिकारी आपका बहुत आभार और धन्यवाद कि आपने हमारे छत्तीसगढ़ के अधिकारियों और कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। महंगाई भत्ते में वृद्धि से अब प्रशासन की सेवा में समर्पित सभी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। आप सभी को बहुत शुभकामनाएं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here