33.1 C
Raipur
Wednesday, May 29, 2024

न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों के ठिकानों पर पुलिस की रेड, UAPA के तहत केस, स्पेशल सेल कर रही जांच, जानिए- क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली.एजेंसी। चीन से फंडिंग विवाद के बीच न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों (Raid On NewsClick Journalist) के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस ने छापेमारी की है और कई लोगों से पूछताछ चल रही है। 7 पत्रकारों सहित कई लोकेशन पर एक साथ छापेमारी शुरू की गई है। ये छापेमारी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की डिजिटल न्यूज वेबसाइट न्यूज क्लिक और उनके कुछ पत्रकारों के यहां चल रही है। रेड के दौरान पुलिस की स्पेशल सेल ने मोबाइल और लैपटॉप, कंप्यूटर समेत कई इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस जब्त किए हैं। पुलिस ने UAPA (Unlawful Activities Prevention Act) के तहत केस दर्ज किया है।

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने हार्ड डिस्क डेटा भी लिया है। न्यूज क्लिक की फंडिंग को लेकर ईडी पहले भी रेड मार चुकी है। ईडी ने इस मामले में मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था और न्यूज क्लिक की कुछ संपत्तियां भी अटैच की थीं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अधिकारी पत्रकारों के ठिकानों पर तलाशी ले रहे है, हालंकि अब तक मामले में कोई भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक कुछ पत्रकारों को पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशनों में ले जाया गया है। ईडी इससे पहले न्यूज पोर्टल के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी फंडिंग की जांच कर चुकी है।

क्या है पूरा मामला?
ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की जांच में 38.05 करोड़ रुपये की विदेशी फंड की धोखाधड़ी का खुलासा हुआ था। ईडी द्वारा साक्ष्यों की जांच से एफडीआई के माध्यम से 9.59 करोड़ रुपये और सेवाओं के निर्यात के माध्यम से 28.46 करोड़ रुपये के संदिग्ध विदेशी फडिंग की आवक का पता चला था। ईडी ने दिल्ली पुलिस के साथ चीन लिंक के बारे में विवरण भी साझा किया गया। इससे पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने न्यूज पोर्टल के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि न्यूज़क्लिक ने विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) का उल्लंघन करके विदेशी फंडिंग प्राप्त की है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here