33.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

जगह-जगह खून, कहीं खाली टिफिन तो कहीं पड़ा है सामान, सड़क के दोनों और खाई… जानिए दुर्ग हादसे की इनसाइड स्टोरी…

दुर्ग. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में मंगलवार की रात हुए सड़क हादसे में मृतकों की संख्या 13 पहुंच गई है। वहीं 15 लोग घायल हैं। कुम्हारी से डिस्टलरी फैक्ट्री मार्ग पर हुए हादसे की मजिस्ट्रियल जांच शुरू हो गई है। बुधवार को तहसीलदार जांच करने केडिया डिस्टलरी पहुंचे हैं। वहीं घटना स्थल पर कलेक्टर-एसपी सहित कई अधिकारी पहुंचे। बुधवार सुबह घटना स्थल का मंजर और भयावह नजर आया। जगह-जगह खून फैला हुआ नजर आया।

हादसे में मारे गए कर्मचारियों और घायलों का सामान बिखरा पड़ा हुआ है। टिफिन डब्बा, कागजात, बैग, चप्पल-जूते सहित कई सामान शामिल है। कलेक्टर ने घटना की न्यायिक जांच का आदेश दिया गया है। बुधवार को सुबह कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी, एसपी जितेंद्र शुक्ला सहित जिला प्रशासन के अधिकारी घटना स्थल पहुंचे। वहीं इंटर स्टेट डिपार्टमेंट लीड एजेंसी रोड सेफ्टी छत्तीसगढ़ के चेयरमैन एआईजी ट्रैफिक संजय शर्मा और उनकी टीम मौके पर हादसे की जांच करेगी। गाड़ी की कंडीशन, लापरवाही, मानवीय त्रुटि सहित कई बिंदुओं पर टीम मौके पर जाकर पड़ताल करेगी। वहीं डिप्टी सीएम विजय शर्मा भी घटना स्थल पहुंचे हैं।

सड़क के दोनों ओर बड़ी खाई
कुम्हारी बस्ती से होकर केडिया डिस्टलरी तक रास्ता गया है। कुम्हारी के स्वास्थ्य केंद्र के आगे से सिंगल सड़क है। दोनों तरफ गहरी खाई है और बीच से रास्ता है। सड़क पर कोई संकेतक भी नहीं है। सड़क कई बार बनी, लेकिन गुणवत्ता नहीं होने से उबड़-खाबड़ है। यहां नजर हटी और दुर्घटना घटी जैसी स्थिति है। रात के समय सड़क पर रोशनी भी नहीं रहती। पत्थर और मुरुम निकासी बने इस खाई के अंदर कई लोगों ने झोपड़ीनुमा घर भी बना रखे हैं। रोज की तरह बस कर्मचारियों को वापस लेकर लौट रही थी, तभी यह हादसा हुआ है। हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई, वहीं 15 लोग घायल हुए हैं।

घर लौटते वक्त हुआ था हादसा
मंगलवार रात करीब आठ बजे केडिया डिस्टलरी से स्टाफ को लेकर निकली बस खपरी कुम्हारी के पास मुरुम खदान में गिर गई। इस बस में स्टाफ के 35 से ज्यादा लोग सवार थे। सभी 8 बजे के बाद अपनी ड्यूटी खत्म करने के बाद बस से घर वापस लौट रहे थे। इसी बीच कुम्हारी के निकट बस अनियंत्रित होकर 40 से 50 फीट खाई में गिर गई, जिसमें 12 लोगों की मौत की पुष्टि रात में ही की गई थी। दुर्ग कलेक्टर ने मीडिया को बताया कि कंपनी प्रबंधन द्वारा मृतकों के परिजनों को मुआवजा और एक सदस्य को नौकरी की बात कही गई है। वहीं घायलों के इलाज का पूरा खर्च कंपनी उठाएगी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी भिलाई-3 महेश कुमार राजपूत को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। SDM राजपूत 30 दिन के भीतर जांच प्रतिवेदन कलेक्टर को देंगे।

रायपुर के हॉस्पिटल में भर्ती घायल
इस घटना में घायल रमेश यादव, गुरूमुख सिंग, निर्मल सिंग, देवेन्द्र सिंग, मोनिका वर्मा, उषा साहू, हस्तिना सिक्का, कुंती यादव, उर्मिला कौशल, सरजीत कौर को एम्स में भर्ती किया गया है। बिहारी लाल दुबे को मेकाहारा और कविता चौधरी, प्रदीप वाधी को ओम हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है।

भीषण हादसे में इनकी हुई मौत

  • शांति बाई देवांगन पति स्व.बिहारी लाल देवांगन (60 वर्ष) महमायापारा वार्ड 03 कुम्हारी
  • सत्या बाई निषाद पति अभय निषाद (60 वर्ष) रामनगर कुम्हारी,
  • राजू राम पिता रामवृक्ष नाई (49 वर्ष) सेवा समिति कैम्प-2 भिलाई
  • पुष्पा देवी पटेल पति फूलचंद पटेल (50 वर्ष) पता जोन 3 खुर्सीपार, भिलाई
  • कमलेश देशलहरा पिता तुलसी राम देशलहरे (35 वर्ष) सेक्टर 4 सड़क 28 म.नं. 26 भिलाई
  • निखु भाई पटेल पिता मदन भाई पटेल (63 वर्ष) पता सेक्टर-2, भिलाई नगर
  • परमानंद तिवारी पिता स्व. वासुदेव तिवारी (55 वर्ष) हाउसिंग बोर्ड दादर रोड चरोदा थाना भिलाई -3
  • त्रिभुवन पाण्डेय पिता स्व. जय किसन पाण्डेय (55 वर्ष) पता प्रगति नगर रिसाली भिलाई
  • बिहारी यादव पिता भूखन यादव (60 वर्ष) शास्त्री नगर भिलाई
  • मनोज कुमार ध्रुव पिता मनाराम ध्रुव (43 वर्ष) पत्ता म.नं. 858/4 ड्रीम सिटी वार्ड-7 भिलाई उमदा रोड
  • अमित सिन्हा पिता मोहन लाल सिन्हा (40 वर्ष) पता शंकर नगर वार्ड-11 थाना मोहन नगर जिला-दुर्ग
  • कृष्णा साहू पिता टोंका साहू (45 वर्ष) पता-केनाल रोड जोन-2 खुर्सीपार, थाना खुर्सीपार
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here