25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

100 रुपये सस्ता हुआ घरेलू गैस सिलेंडर, PM मोदी ने किया ऐलान, महिला दिवस पर केंद्र सरकार ने दिया तोहफा

नई दिल्ली. एजेंसी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की मां-बहनों और बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने ऐलान किया कि महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर पर 100 रुपये की छूट दी जाएगी। PM मोदी ने सोशल मीडिया एकाउंट एक्स पर ट्वीट कर यह जानकरी दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

PM मोदी ने X पर लिखा- ‘महिला दिवस के अवसर पर आज हमने LPG सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।’

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान 500 रुपये में सिलेंडर का मुद्दा भी काफी चर्चा में रहा है। मोदी अपने भाषणों में यह कहते रहे हैं कि रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई की दिशा में काम करते रहना है। इससे हम एक स्वस्थ पर्यावरण सुनिश्चित करना चाहते हैं। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए जीवनयापन को आसान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

14.17 करोड़ मुफ्त LPG सिलेंडर
बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देशभर में 14.17 करोड़ मुफ्त एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराए हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी थी। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के पहले भी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी। अब महिला दिवस पर 100 रुपये की छूट को चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलेगी
बता दें कि एक दिन पहले कैबिनेट की बैठक में पीएम उज्ज्वला योजना पर मिलने वाली सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी गई है। उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलेगी। इस तरह से अगले एक वर्ष के दौरान योजना के तहत आने वाले परिवारों को 12 एलपीजी सिलेंडर 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी के साथ मिलेगी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here