25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

ECI ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव का किया ऐलान, 10 जुलाई को होगा मतदान, इस दिन आएंगे परिणाम…

नई दिल्ली. एजेंसी। लोकसभा चुनाव के परिणाम आने और नई सरकार के गठन के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग एक और चुनाव के लिए तैयार है। चुनाव आयोग ने बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। चुनाव 10 जुलाई को होंगे और मतगणना 13 जुलाई को होगी। चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने घोषणा कर दी है।

यह उपचुनाव 10 जुलाई को बिहार की एक, पश्चिम बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3 सीटों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, इन सीटों पर नोटिफिकेशन 14 जून को जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून होगी। नामांकन की स्क्रूटनी 24 जून को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गई है। वोटिंग 10 जुलाई को होगी और नतीजे 13 जुलाई को आएंगे।

मध्‍य प्रदेश से अमरवाड़ा की सीट के साथ इन सभी सीटों पर उपचुनाव होगा। एमपी विधानसभा क्रमांक 123 की यह सीट कमलेश प्रताप शाह के इस्‍तीफे के बाद से रिक्‍त है। छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट से विधायक कमलेश शाह ने पिछले दिनों इस्‍तीफा देकर BJP की सदस्यता ले ली थी। इसके बाद से यह सीट खाली हो गई थी। वहीं लोकसभा चुनाव में कुछ विधायकों को टिकट दिया गया था। अब वे जीतकर सांसद बन गए हैं। आने वाले समय में कुछ और सीटें खाली होंगी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here