32.6 C
Raipur
Monday, May 20, 2024

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के करीबियों के घर ED का छापा, CM भूपेश ने PM मोदी और गृहमंत्री शाह को कहा थैंक्यू…

रायपुर। छत्तीसगढ़ में केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ED) की छापेमारी से हड़कंप मच गया है। ED के अफसरों ने बुधवार को रायपुर और भिलाई में छापेमारी की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा के देवेंद्रनगर निवास पर जांच चल रही है। इसके अलावा ईडी ने मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर, OSD आशीष वर्मा और उनके एक करीबी कारोबारी विजय भाटिया के घर भी दस्तावेजों की जांच कर रही है। इधर सीएम भूपेश बघेल ने केद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री एवं अमित शाह जी! मेरे जन्मदिन के दिन आज आपने मेरे राजनीतिक सलाहकार एवं मेरे OSD सहित करीबियों के यहां ED भेजकर जो अमूल्य तोहफा दिया है, इसके लिए बहुत आभार…।

बता दें कि आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन है। ईडी की कार्रवाई ने कांग्रेसियों का आक्रोश बढ़ा दिया है। ईडी के छापों को लेकर कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट के जरिए अपने जन्मदिन पर ईडी की कार्रवाई पर तंज कसते हुए कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी एवं अमित शाह जी, मेरे जन्मदिन के दिन आज आपने मेरे राजनीतिक सलाहकार एवं मेरे OSD सहित करीबियों के यहाँ ED भेजकर जो अमूल्य तोहफा दिया है, इसके लिए बहुत आभार…। ईडी ने बुधवार को सीएम के ओएसडी मनीष बंछोर और आशीष वर्मा के भिलाई-तीन स्थित निवास में छापा मारा है। वहीं विजय भाटिया का घर भिलाई के नेहरू नगर में है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में 2000 करोड़ के कथित शराब और कोयला परिवहन घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय की टीम लगातार जांच कर रही है। पिछले तीन दिनों से ईडी के अफसर रायपुर और भिलाई-दुर्ग में महादेव सट्टा से जुड़े लोगों के घरों पर जांच कर रही है। ईडी के अफसरों द्वारा रायपुर में एक वकील के घर से 25 लाख की रकम भी जब्त करने की खबर है। बुधवार को ईडी की रेड किस मामले में पड़ी है यह पता नहीं चल पाया है। जिन जगहों पर जांच चल ही हैं वहां सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं। ईडी के अफसर कोई जानकारी भी नहीं दे रहे हैं।

‘ED की कार्रवाई को बताया भाजपा का डर’
कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा ट्वीट कर कहा कि ‘छत्तीसगढ़ में आज की जा रही ED रेड्स हार से घबराई हुई भाजपा करवा रही है। पिछले कुछ दिनों में कई सर्वेज़ में भाजपा की भारी हार दिखाई जा रही है। कांग्रेस की सरकार के पीछे छत्तीसगढ़ की जनता की ताक़त है। हमें डराया नहीं जा सकता।’ कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ‘छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के स्टाफ सदस्यों पर ईडी छापे की कड़ी निंदा करते हैं। भूपेश बघेल की लोकप्रियता से भाजपा डर गई है। आगामी चुनाव की दौड़ से पूरी तरह बाहर हो चुकी बीजेपी, कांग्रेस को डराने-धमकाने के लिए अपने गंदे हथकंडे अपना रही है। हमें 3 करोड़ छत्तीसगढ़ियों का समर्थन प्राप्त है और इस तरह की घटिया रणनीतियां हमें प्रभावित नहीं करेंगी, लेकिन यह केवल भाजपा की हताशा को दर्शाती हैं।’

कोल और कथित शराब घोटाले की चल रही जांच
छत्तीसगढ़ के कथित शराब घोटाले का मामला लगातार सुर्खियों में है। वहीं कोल स्कैम में निलंबित आईएएस रानू साहू, निखिल चंद्राकर, विनोद तिवारी, भिलाईनगर विधायक देवेंद्र यादव, विधायक चंद्रदेव राय, आरपी सिंह, रोशन सिंह, पीयूष साहू, नवनीत तिवारी, मनीष उपाध्याय और नारायण साहू को ईडी ने आरोपी बनाया है। आईएएस रानू साहू, आईएएस समीर विश्नोई, सीएम के उप सचिव सौम्या चौरसिया सहित कई अधिकारी अभी जेल में बंद हैं। ईडी ने 550 करोड़ का कोल स्कैम बताया है। कोल स्कैम और शराब घोटाला को लेकर प्रवर्तन निदेशालय ने बिलासपुर हाई कोर्ट में सीबीआई जांच की मांग करने पिटीशन दायर किया है। ED का आरोप है कि आरोपियों को जेल में VIP सुविधा दी जा रही है।

ऑनलाइन सट्टा पर रायपुर-दुर्ग में ED की रेड
बता दें कि सोमवार को ईडी की टीम ने रायपुर, दुर्ग-भिलाई में 8 जगहों में एक साथ दबिश दी थी। यह रेड ऑनलाइन सट्टा से जुड़ा होना बताया गया था। केंद्रीय एजेंसियों को दुबई से पैसों के हवाले का लिंक मिला था। ईडी ने सोमवार को रायपुर में तीन, भिलाई-दुर्ग के 5 ठिकानों पर एक साथ रेड मारी थी। ईडी की टीम रायपुर के अशोका रत्न स्थित 32 बंगला में कारोबारी दमानी के यहां पहुंची थी। बताया जाता है कि दम्मानी हवाला कारोबारी हैं। ईडी ने स्वर्णभूमि स्थित पीयूष भाटिया, अशोका रत्न, भिलाई में मो.सद्दाम, रोहित उप्पल और सन्नी सतनाम के यहां छापा मारा था। ईडी ने रायपुर के एक अधिवक्ता के घर से लाखों भी बरामद किए हैं। ईडी अभी मामले की जांच कर रही है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here