33.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

छत्तीसगढ़ के 3 लोकसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव आयोग ने किया हेलीकॉप्टर का इंतजाम, जानें आखिर क्यों करना पड़ा ऐसा…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ के 3 लोकसभा सीटों के लिए हेलीकॉप्टर का इंतजाम किया है। इन 3 लोकसभा क्षेत्रों के 167 मतदान केंद्रों में मतदान दलों को वायु मार्ग से भेजा जाएगा। नक्सल प्रभावित और अति संवेदनशील इलाकों के पोलिंग बूथों तक मतदान कर्मियों को पहुंचाने और वापसी में हेलीकॉप्टर का उपयोग होगा। राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए 3 चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

चुनाव आयोग के कार्यक्रम अनुसार नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है। जबकि तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (एसटी) में 26 अप्रैल को मतदान होगा। राज्य की सात लोकसभा सीटों – रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ (एसटी), कोरबा, जांजगीर-चांपा (एससी) और सरगुजा (एसटी) लोकसभा सीट पर 7 मई को अंतिम चरण में वोट डाले जाएंगे।

राज्य के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शैलाभ साहू ने बताया, हमने पहले दो चरणों में 167 बूथों पर कुल 1,003 मतदान कर्मचारियों को हवाई मार्ग से पहुंचाने और वापसी का फैसला किया है। भारत निर्वाचन आयोग से 10 हेलीकॉप्टर की मांग की गई है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के 156 मतदान केंद्रों पर 919 मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से भेजा जाएगा और कांकेर लोकसभा क्षेत्र के 9 बूथों और महासमुंद लोकसभा के गरियाबंद क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों पर 84 कर्मियों को भेजा जाएगा।

राज्य में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय वायु सेना ने 6 दिनों के लिए 8 एमआई-17 हेलीकॉप्टर के साथ 404 उड़ानें भरी थीं, जिससे बस्तर संभाग के 5 जिलों सुकमा, बीजापुर, कांकेर, दंतेवाड़ा और नारायणपुर में 853 मतदान दल के सदस्यों की तैनाती और निकासी की सुविधा मिली थी। विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान के बाद मतदान कर्मियों को सुरक्षित वापस लाया गया था। उसी तरह इस बार भी किया जाएगा।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here