26.1 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

15 फरवरी के बाद तबादलों पर ब्रेक लगा देगा चुनाव आयोग, IAS-IPS के बाद अब इनकी निकलेगी ट्रांसफर लिस्ट!

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ में विष्‍णुदेव साय सरकार गठन के बाद से अब तक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अमले में बड़ा बदलाव हो चुका है। मंत्रालय और पुलिस मुख्‍यालय (PHQ) में लगभग सब कुछ बदला जा चुका है। साय सरकार ने 3 जनवरी की आधी रात एक साथ 88 IAS और एक IPS अफसर की ट्रांसफर पोस्टिंग का आदेश जारी किया था, जिसमें 3 राजस्‍व संभाग और 19 जिलों के कलेक्‍टर बदले गए थे। 4 फरवरी को 46 IPS अफसरों का ट्रांसफर-पोस्टिंग आदेश जारी किया गया था, जिसमें 4 रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (IG) और 25 जिलों के पुलिस अधीक्षक (SP) बदल दिए गए।

IAS और IPS अमले में हुए बड़ी सर्जरी के साथ माना जा रहा है कि अखिल भारतीय सेवा का कोटा पूरा हो गया है। इक्‍का-दुक्‍का मामलों को छोड़ दें तो फिलहाल IAS और IPS अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग की संभावना खत्‍म हो गई है, लेकिन अब इससे बड़े अमले में प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी तेज हो गई है। प्रशासनिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि अब राज्‍य प्रशासनिक सेवा और राज्‍य पुलिस सेवा के अफसरों की सूची तैयार हो रही है। जल्द ही बम्बर ट्रांसफर-पोस्टिंग की एक बड़ी लंबी लिस्ट जारी होने वाली है।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर होंगे तबादले
सूत्र बता रहे हैं कि राजस्व अमले में तहसीलदार से लेकर डिप्‍टी कलेक्‍टर और अपर कलेक्‍टर रैंक के अफसरों के साथ ही डीएसपी और एडिशनल एसपी रैंक के अफसरों की सूची तैयार हो रही है। यह सूची काफी लंबी चौड़ी है। सूची लगभग अंतिम दौर में है। सरकार को तबादलों की प्रक्रिया को 15 फरवरी के पहले तक पूरा कर लेना है। लोकसभा चुनाव की तैयारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने तबादलों के लिए 15 फरवरी तक की मोहलत दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि सूची कभी भी जारी की जा सकती है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here