32.6 C
Raipur
Monday, May 20, 2024

Election Date: छत्तीसगढ़ में उठ रही चुनाव की तारीख बदलने की मांग, CM भूपेश और डॉ. रमन ने कही बड़ी बात

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तारीखों में भी बदलाव हो सकता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई नेताओं ने तीज त्योहारों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग से मतदान की तारीखों को परिवर्तन करने की गुजारिश की है। बुधवार को पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने भी चुनाव आयोग से 17 नवंबर के निकट छठ पूजा पड़ने की वजह से दूसरे चरण के मतदान प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की मांग की है। त्योहार पड़ने की वजह से राजस्थान में भी चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया है। उसी तरह छत्तीसगढ़ में भी तारीख बदलने का आग्रह राजनीतिक दलों के नेताओं ने किया गया है।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व सीएम रमन सिंह ने बुधवार को ट्वीट किया कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा का पर्व आने से बड़ी संख्या में मतदाता इस निर्वाचन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन पायेंगे। मैं केंद्रीय निर्वाचन आयोग से आग्रह करता हूं कि दूसरे चरण के मतदान को आगे बढ़ाने की कृपा करें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता इस चुनाव से जुड़कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएं। बता दें कि इससे पहले सीएम भूपेश बघेल ने चुनाव की तारीख में बदलाव को लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखने की बात कही थी।

‘छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को मतदान’
बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी 7 और 17 नवंबर को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की घोषणा की है। प्रथम चरण में 7 नवंबर को 20 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा, वहीं 17 नवंबर को बची हुई 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। छत्तीसगढ़ में रहने वाले उत्तर भारत के लोगों को 17 नवंबर को होने वाले मतदान को लेकर आपत्ति है, क्योंकि इस दौरान छठ पूजा का पर्व भी मनाया जायेगा। डॉ. रमन से पहले सीएम भूपेश बघेल और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव भी त्योहारों को देखते हुए तारीखों के परिवर्तन की गुहार चुनाव आयोग से लगा चुके हैं।

‘राजस्थान की तरह यहां भी बदले तारीख’
दीपावली पर्व के 6वें दिन से पूर्वांचलवासियों का महापर्व छठ पूजा का शुभारंभ हो जाता है। यानि ठीक मतदान के दिन यानी 17 नवंबर से इस वर्ष छठ पूजा शुरू होगी। अगर मतदान की तारीख में परिवर्तन नहीं होता है, तो बड़ी तादाद में पूर्वांचल के लोग मतदान जैसे महापर्व से वंचित हो जायेंगे, इसलिए चुनाव आयोग से आग्रह किया गया है कि जिस तरह राजस्थान में, त्योहारों को देखते हुए चुनाव तारीख में परिवर्तिन किया गया है, उसी तरह पर छत्तीसगढ़ में भी दूसरे चरण के मतदान की तारीख में बदलाव किया जाये।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here