26.3 C
Raipur
Saturday, September 7, 2024

ऊर्जा संरक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शनः छत्तीसगढ़ को मिला एक और राष्ट्रीय पुरस्कार, CM भूपेश ने क्रेडा को दी बधाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) को ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए स्टार परफॉर्मेंस अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। सोसाइटी ऑफ एनर्जी इंजीनियर्स एण्ड मैनेजर्स (सीम) द्वारा दिल्ली में 21 सितम्बर को आयोजित 8वें नेशनल एनर्जी मैनेजमेंट अवार्ड समारोह में यह सम्मान दिया गया। क्रेडा के सीईओ आलोक कटियार को यह सम्मान केंद्र सरकार के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, (बी.ई.ई.) के उप महानिदेशल डॉ. अशोक कुमार की उपस्थिति में दिया गया। इस दौरान क्रेडा के मुख्य अभियंता संजीव जैन एवं अधीक्षण अभियंता राजीव ज्ञानी भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पुरस्कार के लिए क्रेडा की टीम को बधाई दी है।

बता दें कि लगातार तीन वर्षों (वर्ष-2020, 2021 एवं 2022 ) से क्रेडा को सीम द्वारा ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य नामित एजेंसी के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। क्रेडा द्वारा पिछले 11 वर्षों में प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण एवं ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की गई है। केंद्र सरकार के ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी के तहत पहले और दूसरे चरण में कुल 44 औद्योगिक संस्थानों द्वारा लगभग 2.198 मिलियन टन ऑफ ऑयल इक्वीवेलेंट (MTO) ऊर्जा की बचत कर लगभग 6.67 मिलियन टन का कार्बन उत्सर्जन कम किया गया है। उद्योगों को कुल दस लाख से भी अधिक एनर्जी सेविंग सर्टिफिकेट ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी से प्राप्त हुए हैं।

‘छत्तीसगढ़ ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता लागू’
व्यावसायिक भवन क्षेत्र में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता लागू किया गया है तथा राज्य में कुल 15 भवनों को ग्रीन भवन के रूप में प्रमाणित किया गया है। 8 शासकीय भवनों को स्टार रेटिंग नामित करने का प्रस्ताव केन्द्र शासन को भेजा गया है। आवासीय भवनों में इको निवास सहिता (ECO NIWAS Samhita) अंतर्गत ऊर्जा दक्ष भवन निर्माण तकनीक अपनाने लगातार काम किया जा रहा है। इसी क्रम में क्रेडा द्वारा 150 से ज्यादा जागरुकता कार्यक्रम इंजीनियर्स एवं आर्किटेक्ट के लिए आयोजित किए गए हैं।

’77 गांव को मॉडल ऊर्जा गांवों में दक्ष किया’
ग्रामीण क्षेत्र में ऊर्जा दक्ष उपकरणों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुल 77 ग्रामों को मॉडल ऊर्जा दक्ष ग्रामों में विकसित किया गया है। इसी तरह 56 स्वास्थ्य केंद्रों को मॉडल ऊर्जा दक्ष स्वास्थ्य केंद्र एवं 376 शासकीय स्कूलों को मॉडल ऊर्जा दक्ष शासकीय स्कूलों के रूप में विकसित किया गया है। स्कूली छात्र-छात्राओं को ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से क्रेडा द्वारा कुल 603 स्कूलों में ऊर्जा क्लब का गठन किया गया है तथा आगामी वर्ष में एक हजार से भी अधिक शैक्षणिक संस्थानों में ऊर्जा क्लब गठन किए जाने का लक्ष्य है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here