36.1 C
Raipur
Saturday, May 18, 2024

छत्तीसगढ़ में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन, 2 करोड़ 3 लाख 60 हजार वोटर चुनेंगे सरकार, कभी भी लग सकती है आचार संहिता

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि प्रदेश में निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद आज सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। प्रकाशित सूची के अनुसार राज्य में कुल दो करोड़ तीन लाख 60 हजार 240 मतदाता हैं। अब मतदाता सूची जारी होने के बाद प्रदेश में कभी भी आचार संहिता लागू हो सकती है।

सूची में एक करोड़ एक लाख 20 हजार 830 पुरुष मतदाता, एक करोड़ दो लाख 39 हजार 410 महिला मतदाता और 790 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद राज्य में सात लाख 19 हजार 825 मतदाता बढ़े हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर और बिपिन माझी सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी भी पत्रकार-वार्ता में मौजूद रहे।

तेलंगाना में चुनाव आयोग का दौरा
छत्तीसगढ़ में मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ यह तय हो गया कि अब आचार संहिता कभी भी लग जाएगी। दरअसल, चुनाव आयोग मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद आचार संहिता की घोषणा करता है। अभी चुनाव आयोग की टीम 3 अक्टूबर से तेलंगाना के तीन दिवसीय दौरे पर है। आयोग की टीम लौटने के बाद आचार संहिता की घोषणा हो सकती है। आचार संहिता लगते ही छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव कराए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ में कब-कब लगी आचार संहिता
छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद अब तक प्रदेश में 4 बार विधानसभा चुनाव हुए हैं। संयोग की बात है कि छत्तीसगढ़ में अक्टूबर माह में ही आदर्श आचार संहिता लागू हुई है। साल 2003 में 12 अक्टूबर को आचार संहिता लगी थी। वहीं साल 2008 में 14 अक्टूबर, साल 2013 में 4 अक्टूबर और साल 2018 में 6 अक्टूबर को आचार संहिता लगी है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here