33.2 C
Raipur
Friday, May 24, 2024

5 करोड़ का सोना जब्त, पुलिस के हत्थे चढ़े 5 तस्कर, जानिए लग्जरी कार से कहां करने वाले थे सप्लाई

महासमुंद. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में सोने की तस्करी करते पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लिया है। तस्करों के पास से पुलिस ने 7.861 किलो सोना बरामद किया है। सोने की कीमत चार करोड़ 76 लाख 86 हजार 400 रुपये आंकी गई है। तस्करों के पास से दो लग्जरी कार और पांच मोबाइल भी पुलिस ने जब्त किया है। सोना खडकपुर कोलकता हाईवे से पुणे महाराष्ट्र ले जाया जा रहा था। दस्तावेज नहीं होने की वजह से सोना जांच एजेंसी DRI को आगे की कार्रवाई के लिए सौंपा जाएगा।

महासमुंद एसपी राजेश कुकरेजा ने बताया कि छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर पर एनएच-53 में रेहटीखोल चेकपोस्ट के पास तस्कर पकड़े गये हैं। वाहनों की जांच के दौरान गाड़ी की डिक्की में सोना मिला है। पूछताछ करने पर कोई भी व्यक्ति संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। कोई दस्तावेज नहीं दिखाने पर सोना को जब्त किया गया है। खड़कपुर से महाराष्ट्र सोना लेकर जा रहे थे, तभी पुलिस ने तस्करों को हिरासत में लिया है। पांचों तस्कर के खिलाफ धारा 102 के तहत कार्रवाई की गई है। महासमुंद साइबर सेल और सिंघोडा पुलिस ने यह संयुक्त कार्रवाई की है।

कार के अंदर पुलिस को मिला चार थैला
पुलिस को थैला के अंदर चार पैकेटों में एक पैकेट में सोने की बिस्किट कुल 20 नग वजन 2.482 किलो, एक पैकेट में सोने का बिस्किट 19 नग वजन 2.411 किलो, एक पैकेट में सोने का पत्ती 11 नग वजन 1.279 किलो और एक पैकेट में सोने का पत्ती वजन 1.279 किलो मिला। कुल सोना 7.861 किलो जब्त किया गया, जिसकी कीमत 4,76,86,400 रुपये है। पुलिस की टीम द्वारा सोने का बिस्किट एवं सोने का पत्ती के संबंध में वैध दस्तावेज और कागजात पेश करने के लिए नोटिस जारी किया जाएगा। हिरासत में लिए गए लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र पासिंग लग्जरी कार
एसपी राजेश कुकरेजा ने बताया, पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि सोने की बड़ी खेप आने वाली है। सूचना पर सिंघोड़ा पुलिस नेशनल हाइवे 53 में रेहटी खोल चेक पोस्ट पर वाहन चेक कर रही थी। तभी ओडिशा की तरफ से एक क्रेटा कार क्रमांक WB 08 C 3900 आई, जिसमें तीन लोग सवार थे। पुलिस इनसे पूछताछ कर रही थी तभी इनकी दूसरी कार आई-20 क्रमांक MH 13 DE 3330 आई। इसमें दो लोग सवार थे। तलाशी लेने पर कार से 7.861 किलो सोने की बिस्किट और सोने की पत्ती बरामद किया गया है। पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

सोना को लेकर अब क्या करेगी जांच एजेंसी DRI
Directorate of Revenue Intelligence (राजस्व खुफिया निदेशालय) एक भारतीय खुफिया एजेंसी है। सोना, ड्रग्स, हीरा, विदेशी मुद्रा, इलेक्ट्रॉनिक्स और नकली इंडियन करेंसी सहित कई वस्तुओं की तस्करी पर रोक लगाने का जिम्मा इस एजेंसी पर होता है। यह इंडिया की एक प्रमुख तस्करी विरोधी खुफिया, जांच और ऑपरेशन एजेंसी है। DRI देश को आर्थिक और राष्ट्रीय रूप से सुरक्षित करने का काम करता है। भारत सरकार के विशेष सचिव के महानिदेशक इसकी अध्यक्षता करते हैं। पुलिस द्वारा मामला सौंपे जाने के बाद यह एजेंसी सोना तस्करी की जांच करती है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here