33.1 C
Raipur
Wednesday, May 29, 2024

पर्यटकों के लिए अच्छी खबरः अमृतसर से शिमला और कुल्लू के लिए शुरू होगी हवाई सेवा, यह रहेगा किराया

शिमला। हिमाचल प्रदेश के विख्यात पर्यटन स्थलों में घूमने पर्यटक सीधे शिमला और कुल्लू भी जा सकते हैं। पंजाब के अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से हवाई सेवा शुरू होने जा रही है। कुल्लू-अमृतसर-कुल्लू मार्ग पर उड़ानें पहली अक्टूबर से शुरू की जाएंगी। यह उड़ानें सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रहेगी। शिमला-अमृतसर-शिमला हवाई मार्ग पर नवंबर 2023 से सप्ताह में तीन बार हवाई सेवाएं संचालित की जाएंगी। नई उड़ानों के शुरू होने से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को लाभ मिलेगा। कुल्लू-मनाली और लाहौल-स्पीति के पर्यटन स्थलों तक पहुंच आसान हो जाएगी।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार एलायंस एयर ने कुल्लू-अमृतसर-कुल्लू मार्ग के लिए टिकट बुकिंग सुविधा भी शुरू कर दी है। इससे यात्रियों को हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध होगी। कुल्लू-अमृतसर हवाई मार्ग पर सुबह 8.25 बजे कुल्लू से उड़ान भरेगी, जो सुबह 9.30 बजे अमृतसर पहुंचेगी। अमृतसर से वापसी उड़ान प्रातः 10.00 बजे होगी जो 11.05 बजे कुल्लू पहुंचेगी। इस रूट पर 50 प्रतिशत सीटों पर उपदान उपलब्ध रहेगा। कुल्लू से अमृतसर सेक्टर के लिए हवाई किराया 2637 रुपये और अमृतसर से कुल्लू के लिए 3284 रुपये होगा।

पर्यटन और प्रदेश के आर्थिक विकास की योजना
हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने हवाई सेवा को विस्तार देने हेलीपोर्ट स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। शिमला के जुब्बड़हट्टी, कुल्लू के भुंतर और कांगड़ा के गग्गल हवाई अड्डों पर बेहतर सुविधाओं के अलावा राज्य के हवाई सेवा नेटवर्क को और सुदृढ़ करते हुए बड़े विमानों की लैंडिंग को आसान बनाने कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है। शिमला, बद्दी, रामपुर और कांगनीधार में नए हेलीपोर्ट विकसित किए गए हैं और प्रदेश में हवाई यात्रा को सुविधाजनक बनाने मनाली (डीजीआरई, एसएएसई) में एक और हेलीपोर्ट की योजना है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here