27.3 C
Raipur
Saturday, May 18, 2024

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो के 995 पदों पर निकली बंपर भर्ती, इतनी होगी सैलरी, ऐसे करें आवेदन

Intelligence Bureau Recruitment 2023: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) में बंपर पद पर भर्ती निकाली है। वे कैंडिडेट्स जो इन वैकेंसी के लिए आवेदन करने की जरूरी योग्यता रखते हों, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स द्वारा निकाले गए आईबी के इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। आईबी की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड – II एग्जीक्यूटिव (ACICO) के कुल 995 पद पर भर्ती होगी। इनके लिए आवेदन करने के लिए आपको एमएचए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – mha.gov.in. यहीं से डिटेल और अपडेट भी पता किए जा सकते हैं।

नोट करें जरूरी तारीखें
इन भर्तियों के बारे में इंप्लॉयमेंट न्यूजपेपर में जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक आईबी के एसीआईसीओ पद के लिए 25 नवंबर 2023 से आवेदन शुरू होंगे और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2023 है। परीक्षा तारीख अभी जारी नहीं हुई है।

कौन कर सकता है अप्लाई
आईबी के इन पद पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो। इसके साथ ही कैंडिडेट की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। पात्रता संबंधी डिटेल और भी हैं जिनकी जानकारी वेबसाइट पर दिए नोटिस से ली जा सकती है।

कैसे होगा सेलेक्शन
आईबी के इन पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होगा। पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

कितनी मिलेगी सैलरी
इन पद पर सेलेक्ट होने पर सैलरी बढ़िया है। बेसिक पे 44,900 रुपये है और अधिकतम महीने के 1,42,400 रुपये तक कैंडिडेट्स को दिए जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें डीए, एसएसए, एचआरए, टीए जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी।

इतना आवेदन शुल्क
इन पदों में भर्ती के लिए सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 450 रुपये और एससी/एसटी और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here