26.1 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ में डॉ. रमन नहीं तो कौन बनेगा CM? इन चेहरों में से किस पर दांव लगाएगी भाजपा, MP- राजस्थान में इनका नाम

नई दिल्ली/रायपुर. न्यूजअप इंडिया
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान के मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है। बैठक में तीनों राज्यों के प्रदेश प्रभारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन प्रभारी बीएल संतोष मौजूद हैं। बैठक में सबसे पहले राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री पद की लॉबिंग के लिए दिल्ली पहुंचे बीजेपी विधायकों से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुलाकात की है। देर रात या अगले दिन मंगलवार को छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री चेहरा की कमान किसे मिले इसकी चर्चा होगी। तीनों राज्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद का व्यक्ति ही सीएम बनेगा।

तीनों राज्यों में भारी जीत के बाद बीजेपी नेतृत्व ने तीनों राज्यों के चुनाव प्रभारी और बड़े नेता दिल्ली तलब किया है। यही वजह है कि रायपुर में आज होने वाली बीजेपी विधायक दल की बैठक ऐन वक्त पर स्थगित कर पार्टी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर और सहप्रभारी नितिन नवीन दिल्ली रवाना हो रहे हैं। विधानसभा चुनाव के बाद 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई बीजेपी के लिए इस वक्त सबसे बड़ी कसौटी ऐसे चेहरे की ​तलाश है जो अपने राज्य की सभी सीट पर जीत दिलाने की गारंटी दे सके। सूत्रों की मानें तो दूसरा आधार ये होगा कि तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री पद का सबसे बड़ा दावेदार तो वही नेता होगा, जिसकी नाराजगी आम चुनाव में भारी पड़ सकती है।

तीन राज्यों में मुख्यमंत्री बनने इन नामों की चर्चा
छत्तीसगढ़ से मुख्यमंत्री चेहरे के लिए जिन नामों की चर्चा है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण साव, आईएएस की नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति में आए ओपी चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्ष्णु देव साय और केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह का नाम प्रमुख है। इन नामों के अलावा रामविचार नेताम, 8 बार के विधायक बृजमोहन अग्रवाल, बस्तर में पार्टी का बड़ा आदिवासी चेहरा केदार कश्यप का नाम शामिल है। छत्तीसगढ़ के अलावा राजस्थान में सांसद योगी बालकनाथ (अभी विधायक बने) और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम है। वहीं मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान ही मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे ऐसी चर्चा है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here