33.2 C
Raipur
Friday, May 24, 2024

Indian Railway Recruitment 2024: RPF ने 4660 सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पद पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन…

नई दिल्ली. एजेंसी। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की ओर से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आरपीएफ की ओर से विस्तृत नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार रेलवे फोर्स में नौकरी का सपना देख रहे हैं, वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन पत्र आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। फॉर्म निर्धारित अंतिम तिथि 15 मई तक भरा जा सकता है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 4660 पद भरे जाएंगे। इनमें से 4208 पद कॉन्स्टेबल के हैं और बचे हुए 452 पद सब-इंस्पेक्टर के हैं। फार्म भरने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर जरूरी जानकारी पहले हासिल कर लें।

कौन कर सकता है आवेदन
सब-इंस्पेक्टर पद पर काम करने के लिए कैंडिडेट (आवेदक) किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो। RPF में कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। सब-इंस्पेक्टर पद के लिए एज लिमिट 20 से 28 साल है। कॉन्स्टेबल पदों पर फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कितना लगेगा शुल्क
इंडियन रेलवे की इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 500 रुपये शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन, महिला कैंडिडेट्स और ईबीसी कैटेगरी के लिए शुल्क 250 रुपये है। अन्य कोई भी जानकारी या अपडेट ऊपर दी वेबसाइट से ले सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • RPF भर्ती 2024 में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती से संबंधित आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आप पहले रजिस्ट्रेशन के लिए अकाउंट क्रिएट करें।
  • इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here