34.1 C
Raipur
Sunday, June 16, 2024

IPL 2024: कोलकाता बनी चैंपियन… फाइनल में हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर जीता खिताब, तीसरी बार ट्रॉफी किया अपने नाम

IPL 2024: एजेंसी। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार IPL चैंपियन होने का गौरव हासिल कर लिया है। SRH ने पहले खेलते हुए 113 रन बनाए। KKR के बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हुए 11वें ओवर में ही हैदराबाद द्वारा दिए गए लक्ष्य को हासिल कर लिया है। बल्लेबाजी में वेंकटेश अय्यर कोलकाता की जीत के हीरो रहे, जिन्होंने मात्र 26 गेंद में 52 रन की पारी खेली। उनसे पहले आंद्रे रसेल ने 3 विकेट और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लेकर KKR को तीसरी बार ट्रॉफी जिताने में अहम योगदान दिया। चेपॉक स्टेडियम में हुए मैच में SRH आईपीएल के किसी फाइनल में पहले खेलकर सबसे छोटा स्कोर बनाने वाली टीम बनी है।

114 रनों के बेहद छोटे लक्ष्य को डिफेंड करने उतरी KKR की शुरुआत अच्छी नहीं रही, क्योंकि सुनील नरेन अपनी पारी की पहली गेंद पर छक्का लगाने के बाद दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। नरेन का बल्ला एक बार फिर कोलकाता के खिलाफ मैच में खामोश रहा। उसके बाद रहमनुल्लाह गुरबाज़ एक छोर से डटे रहे और दूसरी ओर वेंकटेश अय्यर ने तूफानी अंदाज में बैटिंग की। गुरबाज़ और अय्यर की जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों में ही टीम का स्कोर एक विकेट पर 72 रन पर पहुंचा दिया था। लगातार चौके और छक्कों की बारिश होती रही, वहीं हैदराबाद के बॉलर्स पूरी तरह बेबस दिखाई दिए। 9वें ओवर में गुरबाज़ 32 गेंद में 39 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन स्कोरबोर्ड पर इतने रन लग चुके थे कि KKR की जीत निश्चित थी। आखिरकार 11वें ओवर में तीन सिंगल लेते हुए KKR के बल्लेबाजों ने 8 विकेट से अपनी जीत सुनिश्चित की और ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

10 साल बाद जीता खिताब
कोलकाता नाइट राइडर्स इससे पहले साल 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बनी थी। KKR ने 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट और 2014 में पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराकर आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमाया था। 2014 के बाद KKR 2021 में फाइनल में पहुंची, लेकिन वहां उसे CSK के हाथों खिताबी भिड़ंत में 27 रन से हार मिली थी। अब आखिरकार 2014 के 10 साल बाद तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी उठाने में सफलता पाई है। इसी के साथ कोलकाता आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here