29.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

IPS अफसर पर गिरी निलंबन की गाज, इस आरोप में सरकार ने एडिशनल SP पर की कार्रवाई, Viral Video की भी खूब हो रही चर्चा…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के लोहारीडीह में हुए अग्निकांड में गिरफ्तार प्रशांत साहू की न्यायिक हिरासत में मौत मामले में बड़ा एक्शन हुआ है। देर रात ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर कबीरधाम के एडिश्नल एसपी (IPS) विकास कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है। इस संदर्भ में गृह विभाग की तरफ से आदेश भी जारी कर दिया गया। डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि पोस्टमॉर्टम हुआ है। बिसरा फॉरेंसिक टेस्ट के लिए भेजा गया है, रिपोर्ट आने पर पूरी बात स्पष्ट होगी। मृतक के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा का ऐलान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा किया जा चुका है। ASP के निलंबन के बाद एक घटना स्थल का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसकी खूब चर्चा भी हो रही है।

गृह विभाग के आदेश के मुताबिक न्यायिक अभिरक्षा में प्रशांत साहू की मौत हुई थी। प्रशांत को जब जेल दाखिल किया जा रहा था, उसी दौरान उसे चोट लगी थी। 2020 बैच के IPS एएसपी विकास कुमार के नेतृत्व में ही पूरी कार्रवाई हो रही थी। प्रथम दृष्टया यह मामला आया कि पुलिस ने प्रशांत को गिरफ्तार करने के बाद खूब पीटा, जिसके बाद उसे जेल में भेजा गया। जेल में उसकी तबीयत बिगड़ी और अस्पताल ले जाते रास्ते में उसकी मौत हो गई। राज्य सरकार ने इस मामले में आईपीएस विकास कुमार को जिम्मेदार माना है। उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और पुलिस मुख्यालय (PHQ) अटैच कर दिया गया है। उन्हें बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने की इजाजत नहीं होगी।

क्या है कवर्धा का लोहारीडीह अग्निकांड
रविवार सुबह कवर्धा के लोहारीडीह में शिवप्रसाद साहू नाम के शख्स की लाश गांव से लगभग 10 किलोमीटर दूर एमपी के जंगल में पेड़ से लटकती हुई मिली थी। युवक की मौत की खबर जैसे ही गांव में फैली लोगों ने बवाल काटना शुरू कर दिया। लोगों ने गांव के पूर्व सरपंच रघुनाथ साहू पर हत्या का आरोप लगाते हुए मकान को घेर लिया। उसके बाद रघुनाथ साहू के परिवार की महिला, पुरुष और बच्चों से मारपीट करने लगे और घर को आग के हवाले कर दिया। आगजनी की इस घटना में रघुनाथ साहू के घर में रखा सिलेंडर ब्लास्ट हो गया, जिसमें पूर्व सरपंच की मौत हो गई। गांव में स्थिति बिगड़ते देख पुलिस फोर्स को बुलाया गया। मामले में पुलिस 69 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार 69 लोगों में विचाराधीन बंदी प्रशांत साहू की बुधवार को कस्टडी में मौत हो गई।

कवर्धा छत्तीसगढ़ का मणिपुर बन गया
कवर्धा जिले की इस घटना पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कवर्धा छत्तीसगढ़ का मणिपुर बन गया है। अब तक कवर्धा जिले के लोहारीडीह गांव में 3 लोगों की मौत हो चुकी है। एक को फांसी पर लटकाया, दूसरे की जलने से मौत हुई वहीं अब तीसरे की कवर्धा जेल में मौत हो गई। उन्होंने कहा कि आगे और यह घटना रुकेगी कोई गारंटी नहीं है। बैज ने कहा कि प्रदेश में खुलेआम अपराधों की घटना हो रही है। गृहमंत्री के क्षेत्र में ऐसी घटनाएं हो रही है। उन्होंने कवर्धा जिले के लोहारीडीह गांव की घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here