26.4 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

महतारी वंदन के बाद अब अन्नदाताओं की बारी, छत्तीसगढ़ के 25 लाख किसानों के बैंक खाते में डाले जाएंगे इतने हजार करोड़ रुपये

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ के लिए 12 मार्च का दिन यादगार रहेगा। इस दिन छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का शुरुआत बालोद के सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में हजारों किसानों और ग्रामीणों की मौजूदगी में होगा। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुण्डा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के 24 लाख 75 हजार किसानों को 13 हजार 320 करोड़ रुपये की आदान सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

कृषक उन्नति योजना के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री विष्णु देव साय करेंगे। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरूण साव, डिप्टी सीएम विजय शर्मा, मंत्री रामविचार नेताम, मंत्री दयालदास बघेल, मंत्री केदार कश्यप, कांकेर सांसद मोहन मंडावी सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशिष्ट होंगे। कृषक उन्नति योजना के माध्यम से प्रदेश के किसानों को धान में प्रति क्विंटल 917 रुपये के मान से अंतर राशि दी जाएगी।

3100 रुपये क्विंटल में की गई धान खरीदी
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपये क्विंटल की दर से धान खरीदी की गारंटी दी थी। इस गारंटी को पूरा करने छत्तीसगढ़ सरकार की कृषक उन्नति योजना की शुरुआत 12 मार्च को होने जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को आदान सहायता राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सहित विकासखंड मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित होंगे। इससे पहले विष्णुदेव साय सरकार ने किसानों को दो साल के धान के बकाया बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।

144.92 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी
कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी की गई है। राज्य में खरीफ सीजन वर्ष 2023-24 में राज्य के 24.72 लाख किसानों से 144.92 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई। इसके एवज में किसानों को 31 हजार 914 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। किसानों को धान के मूल्य में अंतर की राशि 13 हजार 320 करोड़ रुपये का भुगतान किए जाने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों से की गई उक्त गारंटी भी पूरी हो जाएगी। किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल की दर से खरीदी की गई है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here